Move to Jagran APP

Tata ने दी नकलची चीनी ऑटो कंपनी को मात, अब कॉपी नहीं कर पाएगा फीचर्स और डिजाइन

Tata Motors का यह मामला JLR के प्रीमियम मॉडल रेंज Evoque से जुड़ा है जिसकी कीमत 52 लाख रुपये से लेकर 70 लाख रुपये के बीच है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 11:07 AM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 11:11 AM (IST)
Tata ने दी नकलची चीनी ऑटो कंपनी को मात, अब कॉपी नहीं कर पाएगा फीचर्स और डिजाइन
Tata ने दी नकलची चीनी ऑटो कंपनी को मात, अब कॉपी नहीं कर पाएगा फीचर्स और डिजाइन

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Tata Motors ने नकलची चीन के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की है। दरअसल, Tata Motors के स्वामित्व वाली लग्जरी कार निर्माता कंपनी जैगुआर लैंड रोवर (Jaguar Land Rover) ने चीन की एक लोकल कंपनी के खिलाफ बड़ा केस जीता है। बता दें, यह चीनी ऑटो कंपनी JLR की 70 लाख रुपये की कार को हूबहू कॉपी करके कम कीमत में बेच रही थी और इसका असर सीधे तौर पर Tata Motors की वैश्विक बिक्री पर पड़ रहा था।

loksabha election banner

टाटा मोटर्स का यह मामला JLR के प्रीमियम मॉडल रेंज Evoque से जुड़ा है, जिसकी कीमत 52 लाख रुपये से लेकर 70 लाख रुपये के बीच है। कंपनी ने इस मॉडल को वर्ष 2018 में लॉन्च किया था और चीन की लोकल कंपनी जियांगलिंक मोटर्स (Jiangling Motors Corp) ने इस कार के कई फीचर्स पूरी तरह कॉपी कर लिए हैं, जिसके चलते JLR ने इस कंपनी पर केस दर्ज कराया था।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग चाओयैंग डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने शुक्रवार को अपने फैसले में कहा कि Land Rover Evoque के 5 खास फीचर्स हैं। इन फीचर्स को Jiangling Motors Corp ने अपने नए मॉडल Landwind X7 में हूबहू कॉपी कर लिया था, जिसके चलते JLR के ग्राहक Jiangling Motors की तरफ अपना रुख मोड़ रहे थे। कोर्ट ने माना कि Jiangling Motors की इस हरकत से ग्राहकों में भारी असमंजस की स्थिति पैदा हो गई थी और फिर JLR के पक्ष में फैसला सुनाते हुए कहा कि Landwind वाहन की सभी बिक्री, मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग को तुरंत रोकना चाहिए और जैगुआर लैंड रोवर को मुआवजा दिया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

Shelby Mustang GT500 भारत में इस साल हो सकती है लॉन्च

Hero Xpulse 200 और Xpulse 200T की तस्वीरें लीक, जल्द हो सकती है लॉन्च


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.