Move to Jagran APP

देश की पहली LNG से चलने वाली Bus, एक बार टैंक फुल में चलेगी 700KM

Tata Motors ने देश की पहली LNG से चलने वाली बस Starbus LNG की डिलीवरी की है यहां जानिए इसमें क्या खास है।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 02:46 PM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 02:46 PM (IST)
देश की पहली LNG से चलने वाली Bus, एक बार टैंक फुल में चलेगी 700KM
देश की पहली LNG से चलने वाली Bus, एक बार टैंक फुल में चलेगी 700KM

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में से एक Tata Motors ने देश की पहली Liquefied Natural Gas (LNG) से चलने वाली बस की डिलीवरी की है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि LNG से चलने वाली बस में क्या खास है और यह सामान्य बसों से किस प्रकार अलग है।

loksabha election banner

इस मौके पर बात करते हुए Tata Motors (बस प्रोडक्ट लाइन) के वाइस प्रेसिडेंट Rohit Srivastava ने कहा, “Tata Motors ने मोबिलिटी सॉल्यूशन में ऑप्शनल फ्यूल टेक्नोलॉजी को लेकर एक नया कदम बढ़ाते हुए भारत की पहली LNG बस की डिलिवरी की है। इस प्रकार से हम ट्रांसपोर्ट के नए युग में दाखिल हो रहे हैं। हम LNG Petronet Limited के साथ काम गर्व महसूस कर रहे हैं, जिसके प्रयासों से हम लोअर-कार्बन का भविष्य देख रहे हैं। स्थिर पब्लिक टांसपोर्ट में हमारी गहरी समझ के साथ एनवायरमेंट-फ्रेंडली पब्लिक ट्रांसपोर्ट ऑप्शन हमें इस इंडस्ट्री में काफी बढ़ दे रहे हैं। LNG टेक्नोलॉजी के साथ Tata Motors सिर्फ ऑप्टिमिस्टिक और फ्यूचर के लिए तैयार होने के साथ-साथ देश की एनर्जी सिक्योरिटी के विस्तार पर भी काम कर रहे हैं।”

LNG बस की फ्यूल कैपेसिटी सामान्य CNG बस की तुलना में करीब 2.5 गुना ज्यादा है, और यह बस एक बार टैंक फुल करवाने के बाद करीब 600 से 700 किमी की दूरी तय कर सकती है। इस बस की खासियत यह है कि यह ग्रीन हाउस एमिशन्स कम करने के साथ-साथ एयर क्वालिटी में कई प्रकार से सुधार करती है। LNG बस सामान्य बसों की तुलना में हल्की होती है, पेयलोड कम होता है और ऑपरेशन का खर्च कम होता है। यह बस पैसेंजर के कंफर्ट को बढ़ाती है, Starbus LNG सुपीरियर NVH लेवल को ऑफर कर रही है। LNG सिस्टम कम प्रेसर पर ऑपरेट करता है और तुंरत उड़ता है। इसकी वजह से आग लगने का खतरा काफी कम होता है और सेफ मोड में ट्रांसपोर्ट रहता है।

इस बस को Tata Motors द्वारा बनाया गया है और Starbus LNG पहली पैसेंजर व्हीकल है जो कि LNG सिस्टम से चलेगी। LNG Petronet Limited को दिए गए मॉडल के अलावा, Tata Motors ICV सेगमेंट में 2x2 लेआउट (AC और नॉन AC ऑप्शन में उपलब्ध) के साथ 36-सीटर Starbus LNG और MCV सेगमेंट में 2x2 लेआउट के साथ 40-सीटर और 3x2 लेआउट (नॉन AC में उपलब्ध) के साथ 56-सीटर LNG Starbus ऑफर करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.