Move to Jagran APP

Tata Harrier में क्या कुछ है खास, विस्तार से पढ़ें हर एक फीचर

Tata Harrier अपने प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देने के लिए एक बेहतर एसयूवी साबित हो सकती है। पहले ही Tata Harrier का वेटिंग पीरियड 3 महीने तक बढ़ चुका है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 24 Jan 2019 12:01 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jan 2019 07:07 PM (IST)
Tata Harrier में क्या कुछ है खास, विस्तार से पढ़ें हर एक फीचर
Tata Harrier में क्या कुछ है खास, विस्तार से पढ़ें हर एक फीचर

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। बेसब्री से इंतजार की जा रही Tata Harrier अब भारत में लॉन्च हो चुकी है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 12.69 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी है और इसमें कई सारे फीचर्स शामिल किए गए हैं, जो इसकी बड़ी यूएसपी माने जा रहे हैं। हम इस बात को साफ कह सकते हैं कि यह अपने प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देने के लिए एक बेहतर एसयूवी साबित हो सकती है। पहले ही Tata Harrier का वेटिंग पीरियड 3 महीने तक बढ़ चुका है और Tata Motors ने हैरियर के लिए पर्याप्त बुकिंग प्राप्त भी की हैं। आज हम आपको अपनी इस खबर में Tata Harrier के फीचर्स के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

प्लेटफॉर्म और एक्सटीरियर

Tata Harrier को OMEGA प्लेटफॉर्म के आधार पर बनाया गया है। OMEGA प्लेटफॉर्म लैंड रोवर का D8 प्लेटफॉर्म है जो फ्रीलैंडर 2 को रेखांकित करता है और इसे डिस्कवरी स्पोर्ट के लिए मोडिफाइड किया गया है। इसके अलावा Harrier में टाटा का नया IMPACT 2.0 डिजाइन दिया गया है जो कि H5X कॉन्सेप्ट की तरह है, जिसे 2018 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। Harrier डाइमेंशन में ज्यादा बड़ी नहीं है इसलिए इसका मुकाबला Nissan Kicks और Hyundai Creta से होगा।

Tata Harrier एक शहरी SUV है और इसका डिजाइन काफी बेहतर है। सामने की तरफ यह एक उच्च हुड-लाइन दिखता है और कोने में LED डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ एक चौड़ी ग्रिल और प्रोजेक्टर हेललैंप्स को उनके ठीक नीचे पॉजिशन किया गया है। साइड प्रोफाइल की बात करें तो Harrier काफी बड़ी लगती है। रियर प्रोफाइल कोनों पर कोणीय अनुपात के साथ डिजाइन आकर्षक लगता है।

इंटीरियर्स

Tata Harrier के पास सबसे बड़े फुटप्रिंट्स हैं और यह ज्यादा स्पेस वाले केबिन के साथ आती है। केबिन में सॉफ्ट टच अपहोलस्ट्री का इस्तेमाल किया गया है और डैशबोर्ड और हैंडल पर Oak लकड़ी की पट्टियों का इस्तेमाल किया गया है। इसके केबिन में सबसे खास यह कि इसमें 8.8 इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इसमें 425 लीटर का बड़ा बूट स्पेस दिया गया है जिसे सीट फोल्ड करके 800 लीटर तक बढ़ा सकते हैं।

फीचर्स

Tata Harrier में काफी सारे सेगमेंट स्टैंडर्ड फीचर्स दिए गए हैं। फीचर्स के तौर पर इसमें LED डेटाइम रनिंग लाइट्स (DRLs), HID Xenon हेडलैंप्स, हाईट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और कीलेस एंट्री स्टैंडर्ड बेस XE वेरिएंट में दिए गए हैं। वहीं, टॉप-एंड XZ वेरिएंट में टेर्रेन ड्राइव मोड्स, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, इंजन स्टार्ट-स्टॉप, 8.8 इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम जो कि स्मार्टफोन कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है और यह JBL से लिंक्ड है। इसमें 9 स्पीकर्स और एक एम्प्लीफायर, बाहरी मरिर्स पर लोगो प्रोजेक्शन और आदि दिए गए हैं। हालांकि, सेफ्टी फीचर्स के तौर पर डुअल एयरबैग्स और ABS के साथ EBD सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड रखे गए हैं। वहीं, टॉप-एंड वेरिएंट में फीचर्स के तौर पर इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), मिटिगेशन कंट्रोल, हिल असिस्ट और ब्रेक असिस्ट दिए गए हैं।

इंजन

Tata Harrier में फिए वाला 2.0 लीटर, फोर-सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है। इसमें टाटा का दावा है कि यह बेहतर रिफाइनमेंट और एफिशियंसी के लिए कम घर्षण वाल्व ट्रेन आर्किटेक्चर पर बनाया गया है। यह इंजन 138bhp की पावर और 350Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। Tata Motors इसमें ऑटोमैटिक वेरिएंट को बाद में शामिल कर सकती है।

कीमत

 Tata Harrier Variant  Price Rs (Ex-showroom, Delhi)
 Harrier XE  12.69 lakh
 Harrier XM   13.75 lakh
 Harrier XT  14.95 lakh
 Harrier XZ  16.25 lakh

यह भी पढ़ें:

2019 Maruti Suzuki Wagon R को लॉन्च से पहले मिली 12,000 से ज्यादा बुकिंग्स

Tata Harrier की डिलीवरी के लिए करना होगा 3 महीने का इंतजार, जानें क्या है कीमत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.