नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। 2019 Maruti Suzuki WagonR आज भारत में लॉन्च हो चुकी है और कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 4.19 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी है। नई WagonR की बुकिंग इस महीने के शुरुआत में ही 11,000 रुपये के टोकन राशि से शुरू कर दी गई थी और आज लॉन्च के दिन कंपनी ने बताया कि इसे 12,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी हैं। नई Maruti Suzuki Wagon R तीन वेरिएंट्स - LXI, VXI और ZXI के साथ दो इंजन विकल्प - 1.0 लीटर पेट्रोल और 1.2 लीटर पेट्रोल में उतारी गई है। दोनों ही इंजन मैनुअल गियरबॉक्स के साथ AGS (ऑटो गियर शिफ्ट) यूनिट से लैस हैं।

Maruti Suzuki Wagon R ने भारतीय बाजार में दो दशक पूरे कर लिए हैं और कंपनी इसकी अब तक 22 लाख यूनिट्स की बिक्री कर चुकी है। WagonR का भारत में नया मॉडल तीसरा जनरेशन है और यह 5th जनरेशन Heartect प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसपर स्विफ्ट और डिजायर बनी हैं। इसी वजह से नई WagonR अब पहले से ज्यादा बड़ी, मजबूत और ज्यादा उपकरण के साथ उतारी गई है। इस कार की लंबाई अब 60mm ज्यादा (3655 mm), 145mm चौड़ी (1620 mm) और 35mm ज्यादा लंबे व्हीलबेस (2435 mm) के साथ आती है।

नई WagonR में अब ज्यादा फीचर्स दिए गए हैं। इसमें नया फ्लोटिंग-रूफ डिजाइन ORVMs के साथ टर्न इंडीकेटर्स, रियर विंडशील्ड वाइपर और नए टेललैंप्स दिए गए हैं। केबिन में एक स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, क्लाइमेट कंट्रोल, म्यूजिक और टेलिफोनी के लिए नए स्टीयरिंग के साथ कंट्रोल्स दिए गए हैं। सेफ्टी के तौर पर कार में ड्राइवर साइड एयरबैग, ABS के साथ EBD, फ्रंट सीट बेल्ट्स रिमाइंडर, स्पीड एलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर्स सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

नई WagonR में 1.2 लीटर K-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 83bhp की पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा इसमें मौजूदा 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 67bhp की पावर और 90Nm का टॉर्क देता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 5-स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) या कहें, मारुति का ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) के साथ आते हैं।

यह भी पढ़ें:

स्टाइलिश लुक और दमदार फीचर्स के साथ 2019 Wagon R हुई लॉन्च, जानें कीमत

1 लीटर पेट्रोल में 36 km चलेगी यह कार, जानें किस महीने हो रही है लॉन्च

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप