नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Tata Motors के भारतीय बाजार में अगर इलेक्ट्रिक वेरिएंट की बात करें तो इस वक्त Tigor मॉडल मौजूद है। इसके अलावा कंपनी अपनी जीरो एमिशन लाइन-अप में Altroz को भी शामिल करने जा रही है। हाल ही में कंपनी ने H2X मिनी एसयूवी को कॉन्सेप्ट पेश किया जिसका प्रोडक्शन वर्जन पूरी तरह इलेक्ट्रिक वेरिएंट होगा। ईटी ऑटो में प्रकाशित खबर के अनुसार टाटा मोटर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर Guenter Butschek ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि अल्फा आर्किटेक्चर आधारित प्रोडक्ट्स (Altroz और H2X प्रोडक्शन वर्जन) में इलेक्ट्रिक व्हीकल का विकल्प दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि दोनों अल्फा (कॉम्पैक्ट मॉडल्स) और ओमेगा (हैरियर और 7-सीट वर्जन) प्लेटफॉर्म्स को भविष्य की इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

Tata H2X EV को कब लॉन्च किया जाएगा इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है, लेकिन माना जा रहा है कंपनी इसे 2020 के बाद ही लॉन्च करेगी। Tata Motors इस वक्त ज्यादा रेंज वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम कर रही है, जो सिंगल चार्ज में करीब 200-230 km तक चल सकें।

Tata H2X कॉन्सेप्ट (कोडनेम X445) का प्रोडक्शन वर्जन भारतीय बाजार में Maruti Ignis और Mahindra KUV100 को कड़ी टक्कर देगी। अगर कॉन्सेप्ट डिजाइन की बात करें तो मिनी एसयूवी एक बॉक्सी आकार के साथ कॉम्पैक्ट फुट प्रिंट में होगी और यह टाटा के Impact Design 2.0 से प्रेरित होगी। इसके अलावा इस एसयूवी का व्हीलबेस Altroz से करीब 50 mm छोटा होगा।

Tata H2X SUV भविष्य की तैयार कनेक्टिविटी से सुसज्जित होगी। पारंपरिक पावरट्रेन की बात करें तो इसमें 1.2 लीटर रेवोट्रॉन टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया जा सकता है जो कि BS-VI अवतार में होगा। टेक्निकल स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें पूरी तरह इलेक्ट्रिक वर्जन दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

Hero ने अपने टू-व्हीलर्स की बढ़ाई कीमतें, लिस्ट में देखें किस मॉडल पर कितने बढ़े दाम

Hyundai Venue कॉम्पैक्ट एसयूवी आज होगी पेश, बुकिंग शुरू

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप