नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। स्कोडा भारत में अपना पहला प्लग-इन हाइब्रिड, Octavia RS iV पेश करने के लिए पूरी तरह से तैयारी है। इसे 2023 के मध्य में लॉन्च होने की उम्मीद है। नई ऑक्टेविया आरएस आईवी चौथी पीढ़ी के ऑक्टेविया पर आधारित है और इसे CBU रूट के तहत लाया जा रहा है। तो चलिए इस अपकमिंग कार के बारे में जानते हैं।

लुक और फीचर्स: जानकारी के मुताबिक, नई पीढ़ी की स्कोडा ऑक्टेविया आरएस अपने स्टैंडर्ड मॉडल के समान ही दिखती है और इसका फ्रंट लुक बहुत ही स्पोर्टी दिखाई देता है। हालांकि, यह ऑक्टेविया के स्टैंडर्ड वैरिएंट से ज्यादा पावरफुल है। इस कार में ब्लैक-आउट ORVMs और रेड आरएस बैज को रखा गया है और ग्लॉस ब्लैक फ्रंट और रियर स्किड प्लेट्स देखने को मिलते हैं। इंटीरियर की बात करें तो इसमें 10.25-इंच वर्चुअल कॉकपिट, 10-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, एम्बिएंट लाइटिंग, 8 एयरबैग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग आदि मिलते हैं।

बाहरी डिजाइन में Octavia RS में 19 इंच के अलॉय व्हील, एयरो फ्लैप और एक रियर स्पॉयलर मिलता है।वहीं, डैशबोर्ड और दरवाजे के पैनल पर शानदार डिजाइन और ऑल-ब्लैक इंटीरियर के साथ आरएस बैजिंग मिलता है। अतिरिक्त फीचर्स के लिए इस कार में एक नया आरएस की विशेषता वाला ड्राइविंग मोड भी है।

पावरट्रेन : इंजन के मामले में Skoda Octavia RS iV को 1.4 लीटर वाला चार-सिलेंडर, TSI पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो पिछले जेनरेशन की RS के 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन की जगह लेता है। यह इंजन 150 hp की पावर जनरेट करता है और 116 hp वाले इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा जाता है। यह इंजन पैक संयुक्त रूप से 245 hp की पावर और 400 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा अपकमिंग मॉडल में 13kWh की क्षमता वाले बैटरी पैक को शामिल किया गया है, जिसका ऑल इलेक्ट्रिक मोड 60 किमी की रेंज देता है।

कीमत: भारत में आरएस बैज के तहत अंतिम मॉडल 2020 RS 245 था, जिसे 35.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत में बेचा जाता था। इस तरह नए मॉडल की कीमत 41 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) हो सकती है।

Edited By: Sonali Singh