Move to Jagran APP

SIAM की रिपोर्ट: दस साल के निचले स्तर पर पहुंची पैसेंजर वाहनों की बिक्री, इंडस्ट्री को करनी पड़ेगी कड़ी मेहनत

SIAM की तरफ से गुरुवार को कहा गया है कि भारत में अप्रैल-दिसंबर के दौरान पैसेंजर व्हीकल की बिक्री दस साल के निचले स्तर तक लुढ़क गई है और उद्योग को बेहतर वॉल्यूम और अच्छा व्यावसाय करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 10:17 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 10:17 AM (IST)
SIAM की रिपोर्ट: दस साल के निचले स्तर पर पहुंची पैसेंजर वाहनों की बिक्री, इंडस्ट्री को करनी पड़ेगी कड़ी मेहनत
दस साल के निचले स्तर पर पहुंची पैसेंजर वाहनों की बिक्री

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इंडस्ट्री बॉडी SIAM की तरफ से गुरुवार को कहा गया है कि भारत में अप्रैल-दिसंबर के दौरान पैसेंजर व्हीकल की बिक्री दस साल के निचले स्तर तक लुढ़क गई है और उद्योग को बेहतर वॉल्यूम और अच्छा व्यावसाय करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। दिसंबर के लिए थोक संख्या और चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) को जारी करते हुए, उद्योग निकाय ने कहा कि कोविड-19 और सेमी कंडक्टर्स जैसे क्रिटिकल कॉम्पोनेंट्स की कमी के कारण उद्योग में अनिश्चितता का उच्च स्तर बना हुआ है।

loksabha election banner

SIAM की तरफ से कहा गया है कि दिसंबर और तीसरी तिमाही में बिक्री में सुधार से ऑटो उद्योग की वास्तविक तस्वीर सामने नहीं आई है जो विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रहा है। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, घरेलू यात्री वाहन (PV) की अवधि दिसंबर 2019 के 2,22,728 की तुलना में पिछले महीने 13.59 प्रतिशत बढ़कर 2,52,998 इकाई हो गई। इसी तरह, इस वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में पीवी की बिक्री 14.44 प्रतिशत बढ़कर 8,97,908 इकाई पर पहुंच गई, जो एक साल पहले की अवधि में 7,84,616 थी।

SIAM के प्रेजिडेंट केनिची आयुकावा ने एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि,"अगर हम अप्रैल-दिसंबर 2020 से पूर्ण संख्याओं को देखते हैं, तो कुछ स्पष्ट प्रकाश डाला गया है। हम दोपहिया सेगमेंट में सात साल के निचले स्तर पर हैं, पीवी सेगमेंट में दस साल के निचले स्तर पर है। इसी तरह, हम वाणिज्यिक वाहन खंड में दस साल पीछे हैं। “तीन-पहिया सेगमेंट में, हम 20 साल से पीछे हैं। इसका मतलब ये है कि ऑटो उद्योग को बेहतर वॉल्यूम और अच्छा व्यावसाय हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।"

उन्होंने कहा कि 2019-20 वित्तीय वर्ष ऑटो उद्योग के लिए बड़े विकास का वर्ष था, इसलिए इसका उपयोग चालू वित्त वर्ष के लिए प्रतिशत वृद्धि की गणना के लिए आधार के रूप में करना भ्रामक होगा।

आयुकावा ने ये भी कहा कि, "चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के दौरान हमने जो बिक्री की वृद्धि देखी है, उसमें पहली तिमाही से कुछ मांग बढ़ी है, इसलिए तीसरी तिमाही की बिक्री का प्रदर्शन उद्योग के समग्र बिक्री का सही प्रतिबिंब नहीं हो सकता है।" 

जबकि अप्रैल-दिसंबर 2019-20 की अवधि के मुकाबले चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-दिसंबर अवधि में, PV बिक्री 16.06 प्रतिशत घटकर 17,77,874 इकाई रह गई, जबकि 2019-20 की इसी अवधि में यह 21,17,920 इकाई थी। इसी तरह, दोपहिया वाहनों की बिक्री में 22.63 प्रतिशत, वाणिज्यिक वाहनों में 37.23 प्रतिशत और तिपहिया वाहनों में 74.25 प्रतिशत की कमी हुई। 

बिक्री के दृष्टिकोण पर, आयुकावा ने कहा कि जब उद्योग को 2020 की तुलना में 2021 बेहतर होने की उम्मीद थी, तब भी COVID-19 महामारी के साथ भविष्य की भविष्यवाणी करना कठिन बना रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.