Move to Jagran APP

Royal Enfield Meteor 350 करेगी Thunderbird 350 को रिप्लेस, जानें 5 बड़ी बातें

Royal Enfield Meteor 350 एक नए युग की मोटरसाइकिल है और साथ ही यह कंपनी के भविष्य में आने वाली मोटरसाइकिल्स की पहली कड़ी है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 28 Apr 2020 10:13 AM (IST)Updated: Tue, 28 Apr 2020 10:14 AM (IST)
Royal Enfield Meteor 350 करेगी Thunderbird 350 को रिप्लेस, जानें 5 बड़ी बातें
Royal Enfield Meteor 350 करेगी Thunderbird 350 को रिप्लेस, जानें 5 बड़ी बातें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Royal Enfield Meteor 350 कंपनी की लेटेस्ट रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल होगी और एक साल पहले कंपनी ने इसे भारतीय ब्रांड के तहत ट्रेडमार्क किया था। RE Meteor 350 एक तरफ से देखा जाए तो यह Royal Enfield Thunderbird 350 का रिप्लेसमेंट है। हाल ही में कंपनी ने नई BS6 Royal Enfield Bullet 350 और Royal Enfield Classic 350 को लॉन्च किया है। अब कंपनी इसी समान 350 cc सिंगल-सिलेंडर UCE इंजन का इस्तेमाल अपनी नई मोटरसाइकिल में करने जा रही है। खैर, इनमें कुछ सवाल जरूर आपके मन में आएंगे क्या नए इंजन के साथ कुछ और टेक्नोलॉजी या फीचर्स शामिल किए जाएंगे? क्या Royal Enfield Thunderbird 350X का नाम हटा कर कंपनी Meteor 350 करने जा रही है? हम आपके लिए इन्हीं सब अहम सवालों के जवाब लेकर आए हैं।

loksabha election banner

350-400 cc सेगमेंट बढ़ाएगी दबदबा

रॉयल एनफील्ड की हमेशा से ही रणनीति रही है कि कैसे वह 350-400 cc मोटरसाइकिल सेगमेंट में अपनी पॉजिशन को टॉप पर रखे और इसी रणनीति के तहत कंपनी अब अपनी नई मोटरसाइकिल लेकर आई है। कंपनी की इस मोटरसाइकिल को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है और इसका कोडनेम Royal Enfield J1D रहा, जिसके बाद अब प्रोडक्शन नाम Meteor 350 होने जा रहा है। वैसे तो इस मोटरसाइकिल के बारे में ऐसा भी कहा जा रहा है कि यह नए प्लेटफॉर्म, नए इंजन और नए चैसिज के साथ आएगी, लेकिन क्या वास्तव में यह बात उतनी ही सच है जितने अफवाह के बवंडर दिख रहे हैं।

डिजाइन और फीचर्स

पहली बार देखने पर Royal Enfield Meteor 350 एक नए फ्रेश लुक और री-ब्रांडेड Thunderbird 350X की झलक देखने को देगी। हां कह भी सकते हैं क्योंकि यह समान डाइमेंशन और सिल्हूट के साथ आती है और यह समान कलर Thunderbird 350X में भी देखने को मिलता है। इसमें जो मुख्य बदलाव देखने को मिलेगा वह इसमें दिया गया नए इंस्ट्रूमेंट कॉन्सोल सेट-अप और नए स्पिल्ट सीट डिजाइन है। इसके अलावा इसमें रियर फेंडर, हेडलाइट और टेललाइट भी मौजूद है। इंस्ट्रूमेंट कॉन्सोल एक सेंटर प्वाइंट में विषम डिजाइन में पॉजिशन किया गया है और यह Thunderbird 350X के मुकाबले ज्यादा जानकारी दे सकता है।

नया इंजन और चैसिज

सबसे बड़ा बदलाव इसके इंजन और फ्रेम में है। Thunderbird 350X की तरह कंपनी इसमें सिंगल डाउनट्यूब चैसिज नहीं दे रही बल्कि Royal Enfield Meteor 350 में एक डबल क्रैडल चैसिज भी दिया जा रहा है। इस नई चैसिज के चलते यह बेहतर स्टेबिलिटी और हैंडलिंग ऑफर करती है। मौजूदा 350 cc इंजन के मुकाबले Meteor 350 के इंजन में भी कई बदलाव देखने को मिल सकते हैं। कंपनी इसमें भिन्न पावर और आउटपुट देगी जो कि 19 bhp UCE Classic 350 से ज्यादा हो सकती है। इसके अलावा इसमें सिंगल ओवरहेडल कैम यूनिट को रिप्लेस कर सकती है। नया इंजन ज्यादा फ्री रेविंग और रिफाइन्ड होगा। यह कुछ इस तरह होगा जैसा कि हम 650 ट्विन्स में देखते हैं।

नए प्रोडक्ट से फ्यूचर की शुरुआत

नई Meteor 350 में एक स्लिक-शिफ्टिंग 6-स्पीड गियरबॉक्स भी दिया जा सकता है। नए नाम और पूरी तरह नए प्लेटफॉर्म के साथ रॉयल एनफील्ड अब अपने भविष्य के प्रोडक्ट लाइन-अप की तैयारी कर रही है। रॉयल एनफील्ड के नए ब्रांड डायरेक्शन और वैश्विक स्ट्रैटेजी के साथ अब ऐसा कुछ भी गुप्त नहीं रहा है कि कंपनी वैश्विक स्तर पर मिड-साइज मोटरसाइकिल सेगमेंट में एक लीडर बनने जा रही है। इस मोटरसाइकिल को भी कंपनी 650 ट्विन्स की तरह स्थापित करने की कोशिश करेगी ताकि यह दुनिया भर में किफायती कीमत के साथ बेस्ट परफॉर्मेंस और रिफाइनमेंट में नई क्रांति स्थापित करे।

Meteor 350 के बाद लॉन्च होंगी ये मोटरसाइकिल्स

रॉयल एनफील्ड की Meteor 350 एक नए युग की मोटरसाइकिल है और साथ ही यह कंपनी के भविष्य में आने वाली मोटरसाइकिल्स की पहली कड़ी है। इसके बाद कंपनी Hunter, Sherpa, Flying Flea और Roadster जैसी मोटरसाइकिल्स भी भारतीय बाजार में उतारेगी। इन सभी मोटरसाइकिल के साथ कंपनी युवाओं को टार्गेट करने का प्रयत्न करेगी।

फोटो स्रोत: automobili.infiniti


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.