Move to Jagran APP

Royal Enfield Himalayan 452 का इंजन होगा इतना पावरफुल, कंपनी ने जारी किए आंकड़े

RE Himalayan 452 के इंजन को लो-एंड टॉर्क के लिए ट्यून किया गया है। कंपनी ने अपने इस नए इंजन को शेरपा 450 कहा है। रॉयल एनफील्ड शेरपा 450 की तुलना एलएस 410 से कर रही है जिसका इस्तेमाल वर्तमान में हिमालयन 411 और स्क्रैम 411 में किया जा रहा है। आपको बता दें कि ये इंजन अभी भी सिंगल-सिलेंडर यूनिट है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraPublished: Tue, 31 Oct 2023 01:43 PM (IST)Updated: Tue, 31 Oct 2023 01:43 PM (IST)
Royal Enfield Himalayan 452 का इंजन होगा इतना पावरफुल, कंपनी ने जारी किए आंकड़े
Royal Enfield Himalayan 452 का इंजन कितना पावरफुल है, आइए जान लेते हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Royal Enfield 7 नवंबर को भारतीय बाजार में बहुप्रतीक्षित नई पीढ़ी की Himalayan 452 को लॉन्च करने की तैयारी पूरी कर ली है। कंपनी ने इसके इंजन की पावर और टॉर्क आउटपुट का खुलासा कर दिया है। ये 8,000 आरपीएम पर 40 बीएचपी की शक्ति और 5,000 आरपीएम पर 40 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है। इसके अलावा ऑन ड्यूटी गियरबॉक्स 6-स्पीड यूनिट होगा। आइए, इससे संबंधित अन्य डिटेल्स के बारे में भी जान लेते हैं।

loksabha election banner

RE Himalayan 452 का इंजन

RE Himalayan 452 के इंजन को लो-एंड टॉर्क के लिए ट्यून किया गया है। कंपनी ने अपने इस नए इंजन को शेरपा 450 कहा है। रॉयल एनफील्ड शेरपा 450 की तुलना एलएस 410 से कर रही है, जिसका इस्तेमाल वर्तमान में हिमालयन 411 और स्क्रैम 411 में किया जा रहा है। एलएस 410 की शक्ति की बात करें तो ये 23.97 बीएचपी का अधिकतम पावर आउटपुट। और 32 एनएम 4,000 आरपीएम का पीक टॉर्क आउटपुट पैदा करता है।

ये इंजन अभी भी सिंगल-सिलेंडर यूनिट है, लेकिन अब इसे लिक्विड-कूलिंग मिलती है जो रॉयल एनफील्ड के लिए पहली बार है। यह देखना दिलचस्प होगा कि सर्विस सेंटर नए इंजन को कैसे संभालते हैं।

यह भी पढ़ें- अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को आग से बचाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स, टल जाएगा बड़ा नुकसान

शेरपा 450 का उपयोग एक नई स्क्रैम्बलर मोटरसाइकिल में भी किया जाएगा जिसका वर्तमान में निर्माता द्वारा परीक्षण किया जा रहा है। जहां हिमालयन 452 को ऑफ-रोड और टूरिंग के लिए बनाया गया है, वहीं स्क्रैम्बलर शहरी उपयोग के लिए अधिक उपयुक्त होगा क्योंकि इसमें छोटा फ्रंट व्हील टू-व्हीलर होगा।

स्पेसिफिकेशन

हिमालयन 452 का अगला पहिया 21 इंच का है, जबकि पिछला पहिया 17 इंच का है। सस्पेंशन का काम सामने शोवा अप-साइड डाउन फोर्क्स और पीछे एक मोनोशॉक द्वारा किया जाता है। वे ऑफ-रोड स्थितियों से निपटने के लिए लंबी यात्रा करने वाली यूनिट हैं। ब्रेकिंग का काम आगे और पीछे दोनों तरफ डिस्क ब्रेक द्वारा किया जाता है। ऑफर में डुअल-चैनल एबीएस है, जिसे रियर व्हील पर बंद किया जा सकता है।

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो ये मोटरसाइकिल जेरी कैन को माउंट करने के लिए एक एक्सोस्केलेटन के साथ आती है, इसमें एक रियर लगेज रैक है जो 5 किलो वजन उठा सकता है। इसके अलावा एलईडी लाइटिंग और एक नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है जो ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम के नए वर्जन को सपोर्ट करता है।

यह भी पढ़ें- VinFast भारतीय बाजार में इन Electric Cars के साथ मार सकती है एंट्री, Creta EV और BYD Atto 3 जैसी कारों को मिलेगी टक्कर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.