मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Renault ने अपनी नई बजट इलेक्ट्रिक कार City K-ZE पर को पेश कर दिया है। यह कार Renault Kwid का इलेक्ट्रिक वर्जन है। पिछले साल हुए पैरिस मोटर शो में City K-ZE का कॉन्सेप्ट पहली बार पेश किया गया था। City K-ZE, Renault-Nissan के CMF-A प्लेटफॉर्म पर काम करती है। इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल भारतीय बाजार में बेची जाने वाली Renault Kwid और Datsun Redigo में भी किया गया है। हालांकि, भारतीय स्पेसिफिकेशन वाली इन कारों में मोडिफाइड प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है। यह मॉडिफिकेशन अलग-अलग देशों में बाजार की जरुरतों और पावरट्रेन को देखते हुए किया गया है।

Renault की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक व्हीकल

Renault K-ZE, Renault की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक व्हीकल है। इसका व्हीलबेस 2,423 मिलीमीटर है। वहीं, इसकी बूट क्षमता 300 लीटर है।

डिजाइन

Kwid के मुकाबले City K-ZE के लुक्स में भारी अपडेट किया गया है। इसमें LED DRLs के साथ स्प्लिट हेडलाइट डिजाइन, रियर स्किड प्लेट और नई टेललाइट डिजाइन दी गई है। इसके फ्रंट और रियर को रीस्टाइल्ड किया गया है।

फीचर्स

City K-ZE में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ 8.0-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। वहीं, इसमें प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम के साथ रियर पार्किंग कैमरा दिया गया है।

परफॉर्मेंस

NEDC टेस्ट साइकिल के बाद दावा किया जा रहा है कि इस हैचबैक में 250 किलोमीटर का रेंज मिलेगा। यानी एक बार चार्ज करने पर यह कार 250 किलोमीटर तक का फासला तय करेगी। इस कार में मल्टीपल चार्जिग मोड्स दिए गए हैं। कार में दिया फास्ट-चार्ज फंक्शन केवल 50 मिनट में कार को 0-80 फीसद तक चार्ज कर देगा। वहीं, फुल बैटरी चार्ज होने में कार को थोड़ा समय लगेगा। इस कार को फुल चार्ज होने में 4 घंटे का समय लगेगा।

शुरुआती दौर में Renault City K-ZE की बिक्री केवल चीन में होगी। हालांकि, यह कार भारत में कब लॉन्च होगी इसकी अभी कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

यह भी पढें:

इन 8 गलतियों की वजह से मिनटों में कट सकता है चालान, हो सकती है जेल

नई कार से की गईं ये 6 गलतियां पड़ सकती हैं बहुत भारी

Yamaha और Royal Enfield की इन बाइक्स से सड़क हादसों पर लगेगी लगाम            

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप