नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टाटा संस के चेयरमैन एमेरिटस रतन टाटा पूणे-आधारित इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्ट-अप Tork Motors पर निवेश करने जा रही है। इसके फ्लैगशिप प्रोडक्ट T6X के कमर्शियल लॉन्च से पहले ही रतन टाटा ने यह फैसला लिया है। हालांकि, इसमें निवेश कितना किया जाएगा इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिली है। इससे पहले कंपनी ने भारत फोर्ज और भाविश अग्रवाल (ओला के संस्थाप) से धन जुटाया था। टोर्क मोटर्स स्वदेशी रूप से विकसित इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माता है। इस मेड इन इंडिया प्रोडक्ट्स को कई वर्षों की गहन रिसर्च और डेवलपमेंट पर बनाया जाएगा।

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो T6X इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की टॉप स्पीड 100 kmph होगी और यह सिंगल चार्ज पर 100 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकेगी। बैटरी को 80 फीसद तक चार्ज होने में 1 घंटे का समय लगता है। इसके अलावा टोर्क मोटर्स स्टेट-ऑफ-द-आर्ट इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल टेक्नोलॉजी के साथ सिग्नेचर TIROS (टॉर्क इनुशिएटिव रिस्पांस ऑपरेटिंग सिस्टम) पर काम कर रही है, जो कि T6X को पावर देने वाली एक इंलेटिजेंस है।

राइडर, पावर मैनेजमेंट, रियर टाइम पावर कन्जप्शन और रेंज फोरकास्ट के लिए डेटा के विश्लेषण और संकलन के अलावा TIROS यह भी सीखना पसंद करता है कि आप राइड कैसे करते हैं।

इस निवेश पर रतन टाटा ने कहा, "पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति दृष्टिकोण में बदलाव आया है। यह इंडस्ट्री तेजी से बदल रहा है और मैं साउंड लॉजिक और टॉर्क मोटर्स की टीम के दृष्टिकोण पर अच्छा मूल्य रखता हूं। कुल मिलाकर, मैं बहुत प्रभावित हूं और महसूस करता हूं कि यह एक ऐसी भावना है जो हर भारतीय उद्यमी में मौजूद होनी चाहिए।"

टाटा को स्थायी व्यापार मॉडल के साथ-साथ अद्वितीय, रोमांचक अवधारणओं के साथ प्रतिबद्ध और भावुक उद्यमियों का समर्थन करने के लिए जाना जाता है। हम अपने ब्रांड और उत्पाद को समझने के लिए उनकी संपूर्णता और प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं।

ये भी पढ़ें:

Honda के टू-व्हीलर ले जाएं बिना डाउनपेमेंट दिए घर, जानें कंपनी क्या दे रही है ऑफर

Volvo XC40 Review: सेगमेंट में सुरक्षित और बेहतर लुक्स वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप