नई दिल्ली, अंकित दुबे। स्वीडन की कार निर्माता कंपनी वोल्वो हमेशा से ही अपनी कारों में सुरक्षित कारों को बनाने को लेकर जानी जाती है। वोल्वो की गाड़ियों में कई टॉप क्लास और सेगमेंट फर्स्ट सेफ्टी फीचर्स शामिल हैं। इतना ही नहीं, कार निर्माता कंपनी अपनी गाड़ियों के लुक पर भी काफी ज्यादा ध्यान दे रही है, ताकि सड़कों पर चलती हुई ये अलग ही नजर आएं। ऐसी ही एक वोल्वो की एक सुरक्षित कॉम्पैक्ट एसयूवी Volvo XC40 हमारे पास रिव्यू के लिए आई और करीब 4 दिन तक चलाने के बाद हम इसके बारे में क्या कुछ सोचते हैं वो सब इस रिव्यू आर्टिकल में बताने जा रहे हैं। क्या वाकई ये अपने सेगमेंट में सबसे सुरक्षित गाड़ी साबित होती है? और, क्या सचमुच लोगों को इसका डिजाइन, स्टाइल और फीचर्स पसंद आ रहे हैं? आइए इस पूरे रिव्यू आर्टिकल में जानते हैं।

Volvo XC40 कंपनी की सबसे पॉपुलर कार है और सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों में से भी एक है। इस सेगमेंट के ग्राहकों को ये काफी पसंद आती है। कंपनी की यह पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो कि कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (CMA) प्लेटफॉर्म पर बनी है, जो कि अपनी मूल कंपनी Geely Auto से साझा किया है। इसमें इंजन, गियरबॉक्स, इन्फोटेनमेंट और सेफ्टी फीचर्स जैसे कई चीजें दूसरी कारें XC90, S90 और XC60 से साझा किए हैं। कंपनी ने इसके फ्रंट में सिग्नेचर ग्रिल दी है, जो कि बीच में 'आयर' लोगो के साथ आती है और दिखने में यह काफी अपीलिंग और तेजतर्रार लगती है।

इसके अलावा XC40 में थोर की हथौड़े वाली LED DRLs दी हैं, जो कि इसके लुक को काफी मजबूत और आकर्षक बनाती हैं। बॉडी क्लैडिंग और 18-इंच के पिरेली रबर टायर से इसकी साइड प्रोफाइल भी काफी मजबूत लुक देती है। पीछे की तरफ ऊपर की ओर झुकी हुई विंडो लाइन इसपर काफी अच्छी लगती है। रियर में भी टेल-लैंप्स और डुअल क्रोम मफ्लर्स इसके लुक के पैकेज को पूरा करते हैं। कुल मिलाकर दिखने में यह पूरी तरह लग्जरी, मजबूत और आंखों को लुबाने का काम करती है।

वोल्वो XC40 के इंटीरियर में आते ही सबसे ज्यादा पसंद आपको इसका सेंटर कंसोल लगेगा जो कि किसी हाई-एंड लग्जरी कारों से कम नहीं है। इसके अलावा इसमें मौजूद स्टीयरिंग व्हील, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो से लैस 9-इंच का वर्टिकल टचस्क्रीन काफी फैमिलियर लगता है और ये वोल्वो की महंगी कारों में भी देखने को मिलता है। कंपनी ने इसमें लावा ऑरेंज कलर की सीटें दी हैं, जो आंखों को बहुत प्यारी लगती है और सीटें भी काफी आरामदायक हैं। इतना ही नहीं अपने सेगमेंट में बाकी गाड़ियों के मुकाबले ड्राइवर सीट में इसका लेगरूम, हेडरूम और नी रूम काफी अच्छा मिलता है।

इंटीरियर में फिट एंड फिनिश काफी अच्छी मिलती है और इससे भी ज्यादा और लग्जरी अपीलिंग आपको इसका गियर नॉब देगा जो कि एक डायमंड से कम नहीं लगता। इसके अलावा एक चीज और आपको यहां काफी ज्यादा पसंद आएगी वो है इसमें दिया गया स्टोरेज स्पेस। आगे वाले दरवाजों में आप दो-दो लीटर की बॉटल आसानी से रख सकते हैं। ग्लॉव बॉक्स भी काफी बड़ा मिलता है। इसके अलावा गियर कंसोल पर भी काफी अच्छा खासा स्पेस मिलता है और यहां कंपनी वायरलेस चार्जर भी ऑफर कर रही है, जो कि अक्सर इस सेगमेंट की सभी कारों में देखा जाता है।

रियर सीटों की बात करें तो यहां भी काफी अच्छा खासा स्पेस मिलता है। लंबी हाईट वाले लोगों के लिए भी यहां पर्याप्त हेडरूम, लेगरूम, नी रूम और शोल्डर रूम मिलता है। एवरेज हाईट वाले तीन लोग रियर सीटों पर आसानी से बैठ सकते हैं, लेकिन लंबी हाईट वाले तीन लोगों के लिए यहां थोड़ी परेशानी हो सकती है। कुल मिलाकर इसका इंटीरियर काफी फैला हुआ लगता है और सबसे खास बात इसमें दिया गया पैनोरामिक सनरूफ है, जो कि काफी बड़ा है, लेकिन इसके सनरूफ की विंडो का एरिया थोड़ा छोटा जरूर महसूस होता है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि ऊपर की ओर झुकी हुई विंडो लाइन मिलती है।

इसलिए यात्रियों को भले ही यह थोड़ा छोटा महसूस हो, लेकिन हमें यहां कंपनी द्वारा किया गया काफी अच्छा काम लगा। बूट फ्लोर और स्पेस-सेवर स्पेयर व्हील एरिया को हटा दिया जाए तो यहां काफी बड़ा 460 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, जिसके जरिए आप काफी सारा सामान रखकर कहीं भी घूमने जा सकते हैं और साथ ही म्यूजिक का एक बेहतर लुत्फ उठाने के लिए इसमें कंपनी Harman Kardon का ऑडियो एक्सपीरियंस मिलता है, जो कि आपको एक क्रिस्टल क्लियर वॉयस देने में सक्षम है।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो जैसा कि पहले बताया वोल्वो अपनी किसी भी गाड़ी में सेफ्टी के लिहाज से कोई कसर नहीं छोड़ती। वोल्वो XC40 में स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर वोल्वो ऑन-कॉल, लेन कीपिंग एड, ड्राइवर एलर्ट, ऑनकमिंग लेन मिटिगेशन, पायलट असिस्ट एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ब्लाइंड स्पॉट इन्फोर्मेशन सिस्टम (BLIS), सराउंड व्यू कैमरा, पार्क असिस्ट पायलट, रियर कॉलिजन वार्निंग और 7 एयरबैग्स दिए गए हैं। इसके अलावा दूसरे सेफ्टी किट के तौर पर फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स, ABS, ESP, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल और मल्टीपल एयरबैग्स शामिल हैं। कुल मिलाकर ये सेफ्टी के मामले में एक पूरे पैकेज के साथ आती है। इसके अलावा आरामदायक सुविधा के तौर पर इसमें इलेक्ट्रिक टेलगेट, ऑटो एलईडी हेडलैंप्स, पैनोरामिक सनरूफ, चार हीटेड सीटें, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल भी दिए गए हैं।

वोल्वो XC40 में एक 2.0 लीटर, फोर-सिलेंडर डीजल इंजन मिलता है जो कि 190 hp की पावर और 400 Nm का टॉर्क जनरेट करता है और यही आउटपुट लगभग आपको BMW X1 के समान मिलेगी। पावर डिलीवरी इसकी काफी तेज है और इसका इंजन काफी एनर्जेटिक लगता है। मिड-रेंज में चलाने में इसकी परफॉर्मेंस आपको काफी ज्यादा खुश कर सकती है और 2000 rpm से 3000 rpm पर आप इसे पूरे दिन एक लंबी दूरी की यात्रा काफी आरामदायक कर सकते हैं। 0 से 100 kmph की रफ्तार भी पकड़ने में ये 10 सेकंड से कम का वक्त लेती है, जो कि इस सेगमेंट की गाड़ी के लिए पर्याप्त है। वैसे तो चलने में XC40 एक डिसेंट गाड़ी साबित होती है, लेकिन अगर आप हाईवे परॉ थोड़ा फन-टू-ड्राइव करना चाहेंगे, तो आपको पैडल शिफ्टर्स की कमी महसूस होगी। हालांकि, XC40 चालने में काफी बेहतरीन ड्राइव का अनुभव देती है, लेकिन इसके इंजन की आवाज इतनी आपको केबिन तक सुनाई देगी। इसका एक कारण यह भी है कि कई बार हाई-स्पीड पर इसका इंजन ज्यादा ही रेव कर जाता है और आवाज थोड़ी ज्यादा आने लगती है। ऐसे में वोल्वो के XC40 का इंजन साउंड थोड़ा और बेहतर कर सकती थी। इसके अलावा इसका गियर शिफ्ट मैकेनिज्म बाकी गाड़ियों के मुकाबले थोड़ा अलग है। कंपनी ने इसे थोड़ा हटकर बनाने की कोशिश की है, जो कि सिक्वेंशियल गियरबॉक्स की तरह लगता है। ऐसे में अगर आप पहली बार वोल्वो XC40 चलाएंगे तो आपको इसे थोड़ा समझने की जरूरत पड़ेगी। यानी आपको 'D' से 'R' पर जाने के लिए दो बार टैप करना होगा, पहले न्यूट्रल पर गाड़ी जाएगी और इसके बाद गियर चेंज होता है। खेर, आपको XC40 आपको जल्द ही अपनी आदत देने में सफल हो जाती है।

वोल्वो XC40 में स्टैंडर्ड स्टील स्प्रिंग्स दिए हैं जो कि डेंपर्स एडजस्टेबल के साथ नहीं हैष इसके बाद भी ये खराब सड़कों पर काफी अच्छा काम करती है और कहीं से भी आपको किसी तरह की समस्या नहीं देती। बॉली-रोल गाड़ी का काफी अच्छा है और स्टेबिलिटी के मामले में यह किसी परफॉर्मेंस कार से कम नहीं लगती। ब्रेकिंग भी काफी अच्छे से काम करती हैं और स्टीयरिंग काफी स्मूथ है, लेकिन अगर आप हाइवे पर लेन असिस्ट फीचर के साथ चल रहे हैं तो आपकों गलत लेन में जाने से स्टीयरिंग पर एलर्ट करती है। यही फीचर इसके यूजर्स और हमें भी काफी पसंद आया। इस सेगमेंट की दूसरी गाड़ियों में शायद ही ऐसा फीचर आपको मिले।

हमारा फैसला

Volvo की XC40 देश की एक सबसे सुरक्षित कॉम्पैक्ट एसयूवी में से एक है। Volvo XC40 Inscription एक फुली फीचर लोडेड गाड़ी है। इसकी परफॉर्मेंस और लुक्स भी काफी बेहतर हैं। दिखने में काफी फ्रेश लगती है। अगर आप भी इन दिनों एक ऐसी ही कॉम्पैक्ट एसयूवी खरीदने का मन बना रहे हैं, जो सबसे ज्यादा सुरक्षित हो और भरपूर लग्जरी फील दे, तो आप वोल्वो XC40 को खरीदने पर विचार कर सकते हैं। इसकी कीमत 43.90 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है।

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप