नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में दिन पर दिन लोगों के पास कई बेहतर ऑप्शन मौजूद है। इंडियन मार्केट में आज के समय में सीएनजी, पेट्रोल, इलेक्ट्रिक व्हीकल,फुल हाइब्रिड कई ऑप्शन मौजूद है। ऐसे में आपके पास कई ऑप्शन होने के कारण बस आपको सेलेक्ट करना होता है कि कौन सी कार आपके लिए बेस्ट है। आज हम आपके लिए इन सभी के कुछ महत्वपूर्ण प्वाइंट्स लेकर आए हैं। जिसे पढ़कर आप उन्हें बेहतर तरीके से समझ सकते हैं।

पेट्रोल और डीजल

पेट्रोल डीजल की कीमत दिन पर दिन भले ही बढ़ते जा रही है लेकिन आज भी लोग इन्हे खरीदना पसंद करते हैं। पेट्रोल से चलने वाली कारें RPM पर बेहतर प्रदर्शन करती है। इसमें IC-इंजन वाहनों के बीच सबसे अच्छा नियंत्रित NVH लेवल भी है। जो लोग रोजाना लंबी दूरी तक कार ड्राइव करते हैं , उन्हें पेट्रोल से चलने वाली कारें हाई रनिंग कॉस्ट के चलते महंगी लगती है। इसलिए अक्सर लोग एक्सीलेंट ट्रेक्टेबिलिटी और फ्यूल एफिशिएंसी के लिए डीजल कारों को पसंद करती है। खास तौर पर लंबी दूरी वाली यात्रा के लिए और माइलेज के लिए इन कारों को अधिक पसंद किया जाता है। इसके अलावा , डीजल कारें पेट्रोल कारों की तुलना में बहुत अधिक टॉर्क जनरेट करती है। जो इसे लंबी दूर तक ले जाता है।

सीएनजी

सीएनजी की कार पेट्रोल डीजल से काफी किफायती है।दिन पर दिन पेट्रोल डीजल की कीमत तेजी से बढ़ते जा रही है। ऐसे में सीएनजी लोगों के लिए एक बेहतर ऑप्शन है। इसे शहर में चलाने में काफी आसान होता है। इसके तहत आप Maruti Suzuki Ertiga S-CNG, Hyundai Aura CNG, Tata Tiago iCNG जैसी कारों को खरीद भी सकते है।

इलेक्ट्रिक वाहन

इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारतीय बाजार में ईवी का चलन काफी तेजी से बढ़ते जा रहा है। लोगों के लिए ये एक बेहतर ऑप्शन साबित हो रहा है। सरकार भी इसको लेकर काफी तेजी से काम कर रही है। इसका असर लोगोम के जेब पर काफी कम पड़ता है। हालांकि इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर सबसे बड़ी समस्या ये है कि इसकी अधिक कीमत और लिमिटेड चार्जिंग का कम होना लोगों के लिए सबसे बड़ी समस्या है। लेकिन सरकार दिन पर दिन इसपर काम कर रही है।  ये कार उन लोगों के लिए बेहतर है जिनके पास पहले से भी कोई कार है। इसके तहत आप अपने लिए Tata Nexon EV, MG ZS EV, Hyundai Kona EV, Audi e:tron जैसी कारें खरीद सकते हैं।

हाइब्रिड कार

हाइब्रिड कारों के रखरखाव में  पेट्रोल डीजल कारों की तुलना में सबसे अधिक खर्च होती है। हालांकि अगर आपको पेट्रोल की कारें बहुत पसंद है लेकिन इन कारों में आपको माइलेज अधिक मिलती है। आप चाहे तो इसके लिए फुल हाइब्रिड कार खरीद सकते हैं। आपको बता दे फुल-हाइब्रिड कार लोगों को चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर पूरी तरह निर्भर हुए बिना, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी में स्विच करने का ऑप्शन भी देती है।

ये भी पढ़ें-

कही जानलेवा साबित न हो जाएं ठंड में गर्मी का एहसास, कार के अंदर ब्लोअर चलाते समय रखें ये सावधानियां

हर रंग कुछ कहता है! जानिए क्या होता है सड़क के किनारे दिखने वाले माइलस्टोन का मतलब?

Edited By: Ayushi Chaturvedi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट