नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Mobile Brand is Showing Interest in Electric Vehicle : मोबाइल फोन की दुनिया में लंबे समय से लोगों को पसंद आ रही ब्रांड Huawei अब इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए Hicar & BAIC के साथ साझेदारी कर रही है। वहीं रिपोर्ट के अनुसार मोबइल निर्माता Xiaomi भी इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में प्रवेश करने की योजना बना रही है। मीडिया में इस तरह की खबर है कि Xiaomi भी अपनी कार बनाने की योजना बना रहा है, हालांकि इस बात को लेकर अभी कुछ भी तय नहीं किया गया है।

जहां तक ​​प्रोजेक्ट लीडरशिप की बात है, तो Xiaomi के मौजूदा सीईओ लेई जून सीधे तौर पर इसकी कमान संभालेंगे। 2013 में लेई जून ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के साथ मुलाकात करने के लिए दो बार अमेरिका का दौरा किया था, जिसके बाद अब ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इस सेक्टर क्षेत्र में रुचि दिखा रही है। क्योंकि इलेक्ट्रिक स्मार्ट वाहन बाजार की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है।

यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि भारतीय बाजार में स्मार्ट वाहनों की भी मांग देखी गई है, और टाटा, महिंद्रा जैसी ऑटो कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की पेशकश कर रही हैं। इस बीच मोबाइल दिग्गज कंपनी Apple भी एक इलेक्ट्रिक कार पर भी काम कर रही है। जिसके लिए ऐप्पल ने कई वाहन कंपनियों से भी संपर्क किया है। उम्मीद की जा रही है कि Hyundai के इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफॉर्म पर ऐप्पल की कार तैयार की जा सकती है।  

इसी क्रम में हाल ही में जापान की कंपनी निसान की तरफ से बयान आया है कि कि यह आईफोन निर्माता कंपनी से सेल्फ ड्राइविंग कार को लेकर किसी भी तरह से संपर्क में नहीं है। अगर आपको ध्यान हो तो कुछ समय पहले सेल्फ ड्राइविंग इलेक्ट्रिक कारों को लेकर Apple और Hyundai Motor Group के बीच हो रही शुरुआती चरण की बातचीत का भी कोई खास परिणाम नहीं निकला था

 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप