नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। MG Motor India ने MG Hector की शानदार कामयाबी के बाद भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को पेश कर दिया है। MG ZS EV में आपको बिल्कुल वही स्पेसिफिकेशन्स मिलते हैं, जो UK में बेची जा रही मॉडल में दिए गए हैं। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस इलेक्ट्रिक कार की असेंबलिंग कंपनी के गुजरात हलोल प्लांट में होगी। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला Hyundai Kona से होगा। हालांकि, कंपनी MG ZS EV की कीमतों पर से जनवरी 2020 में पर्दा हटाएगी। रफ्तार की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक कार महज 8 सेकेंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेती है। नई ZS EV में इस्तेमाल की गई बैटरी IP67 सर्टिफाइड है, जिस पर पानी और धूल का असर नहीं पड़ता है।

MG ZS EV में 44.5 kWh का बैटरी पैक दिया है। इस इलेक्ट्रिक कार में आपको 340 किलोमीटर का रेंज मिलता है। आसान भाषा में कहें तो यह इलेक्ट्रिक कार फुल सिंगल चार्ज पर बिना रुके 340 किलोमीटर तक चलती है। 50 kW DC के चार्जर के इस्तेमाल से इसकी लिथियम-ऑयन बैटरी केवल 40 मिनट में ही 80 फीसद तक चार्ज हो जाती है। वहीं, 7.4 kW के चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में 7 घंटे तक का समय लगता है।

कंपनी की तरफ से ZS EV के सभी कारों में 7.4 kWh का चार्जर दिया जाता है। इसकी बैटरी को सिंक्रोनस मोटर के जरिए ताकत मिलती है, जो 141 bhp की मैक्सिमम पावर और 353 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में ओवर-द-एयर (OTA) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

कंपनी का कहना है कि ZS EV इलेक्ट्रिक कार की भारत की सड़कों पर 1 लाख किलोमीटर की टेस्टिंग की गई है। कंपनी की तरफ से इसमें आपको 15 Ampere प्लग के लिए ऑन बोर्ड चाजिंग केबल दिया गया है। 

Posted By: Shridhar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस