Move to Jagran APP

साल के आखिर महीने में इस धांसू कार की हुई भारत में एंट्री, सड़कों पर देती है 340 km का रेंज

MG Motor ने Mg Hector के बाद अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV को भारतीय बाजार में पेश कर दिया है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 03:39 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 03:39 PM (IST)
साल के आखिर महीने में इस धांसू कार की हुई भारत में एंट्री, सड़कों पर देती है 340 km का रेंज
साल के आखिर महीने में इस धांसू कार की हुई भारत में एंट्री, सड़कों पर देती है 340 km का रेंज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। MG Motor India ने MG Hector की शानदार कामयाबी के बाद भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को पेश कर दिया है। MG ZS EV में आपको बिल्कुल वही स्पेसिफिकेशन्स मिलते हैं, जो UK में बेची जा रही मॉडल में दिए गए हैं। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस इलेक्ट्रिक कार की असेंबलिंग कंपनी के गुजरात हलोल प्लांट में होगी। भारतीय बाजार में इसका सीधा मुकाबला Hyundai Kona से होगा। हालांकि, कंपनी MG ZS EV की कीमतों पर से जनवरी 2020 में पर्दा हटाएगी। रफ्तार की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक कार महज 8 सेकेंड्स में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेती है। नई ZS EV में इस्तेमाल की गई बैटरी IP67 सर्टिफाइड है, जिस पर पानी और धूल का असर नहीं पड़ता है।

prime article banner

MG ZS EV में 44.5 kWh का बैटरी पैक दिया है। इस इलेक्ट्रिक कार में आपको 340 किलोमीटर का रेंज मिलता है। आसान भाषा में कहें तो यह इलेक्ट्रिक कार फुल सिंगल चार्ज पर बिना रुके 340 किलोमीटर तक चलती है। 50 kW DC के चार्जर के इस्तेमाल से इसकी लिथियम-ऑयन बैटरी केवल 40 मिनट में ही 80 फीसद तक चार्ज हो जाती है। वहीं, 7.4 kW के चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में 7 घंटे तक का समय लगता है।

कंपनी की तरफ से ZS EV के सभी कारों में 7.4 kWh का चार्जर दिया जाता है। इसकी बैटरी को सिंक्रोनस मोटर के जरिए ताकत मिलती है, जो 141 bhp की मैक्सिमम पावर और 353 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस कार में ओवर-द-एयर (OTA) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

कंपनी का कहना है कि ZS EV इलेक्ट्रिक कार की भारत की सड़कों पर 1 लाख किलोमीटर की टेस्टिंग की गई है। कंपनी की तरफ से इसमें आपको 15 Ampere प्लग के लिए ऑन बोर्ड चाजिंग केबल दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.