नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। MG Motor ने भारत में आज राज्य के स्वामित्व वाले EESL (एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड) को पहले ज़ेडएस ईवी का वितरण किया। 2030 तक सड़क पर ज्यादा ईवी लाकर प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य के लिए वाहन का उपयोग प्रमुख सरकारी अधिकारियों द्वारा किया है। भारत की पहली असली इलेक्ट्रिक इंटरनेट एसयूवी, ज़ेडएस ईवी को लॉन्च करना, स्वच्छ और पर्यावरण उन्मुख भविष्य के प्रति कार निर्माता की दूरदर्शिता का हिस्सा है, और भारतीय सड़कों पर और भी इलेक्ट्रिक वाहन लाने के लिए सरकार के हालिया प्रोत्साहन का समर्थन करता है।

देश में मोबिलिटी के भविष्य और इसमें एमजी मोटर इंडिया जैसी मोटर वाहन कंपनियों की भूमिका पर बोलते हुए, श्री सौरभ कुमार, एमडी - ईईएसएल, ने कहा, “भारत में मोबिलिटी का भविष्य बिजली और टिकाऊ है। यह देखकर खुशी होती है कि एमजी मोटर इंडिया जैसी निजी कंपनियां सरकार के ईवी विजन को बढ़ावा देने के लिए मजबूत कदम उठा रही हैं। ईवी को अपनाने से कई लाभ होते हैं, जैसे वायु प्रदूषण कम करना और महंगे जीवाश्म ईंधन पर कम निर्भरता। पांच ज़ेडएस ईवी की हमारी खरीद पर्यावरण की रक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है। हम इस बेड़े को और विस्तारित करने और अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के अवसरों को खोजते रहेंगे।”

इस विकास पर टिप्पणी करते हुए, एमजी मोटर इंडिया के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी गौरव गुप्ता ने कहा, "हम सरकार के समर्थन के लिए आभारी हैं और इस बात से खुश हैं कि देश में हमारा पहला ईवीएस उत्पाद ज़ेड ईवी सरकारी विभागों को भी आकर्षित कर रहा है। ज़ेड ईवी का लॉन्च देश में स्वच्छ प्रौद्योगिकियों और पर्यावरण अनुकूल मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का समर्थन करता है। ज़ेड ईवी एक आकर्षक कीमत पर श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ सुविधाओं और तकनीकी क्षमताओं के साथ आता है और हमें विश्वास है कि यह स्थायी मूल्य प्रस्ताव पूरे भारत में और ज्यादा उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रिक वाहन अपनाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।"

एमजी मोटर इंडिया एक 5-चरण के चार्जिंग इकोसिस्टम को स्थापित कर रहा है जिसका उद्देश्य अपने ईवी ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करना है। प्रत्येक ज़ेडएस ईवी किसी भी 15 एम्पियर सॉकेट पर चार्ज करने के लिए एक ऑन-बोर्ड केबल के साथ आता है। कार निर्माता अपने ग्राहकों के घरों/कार्यालयों में एक एसी फास्ट चार्जर भी स्थापित करेगा। कार निर्माता चुनिंदा एमजी शोरूमों पर एक डीसी सुपर-फास्ट चार्जिंग नेटवर्क भी स्थापित कर रहा है, जिका लाभ 24x7 उठाया जा सकता है, और आरएसए (सड़क के किनारे सहायता) के साथ चार्ज-ऑन-द-गो प्रदान करने के अलावा, मुख्य मार्गों के साथ चुनिंदा सैटेलाइट शहरों में एक विस्तारित चार्जिंग नेटवर्क बनाने की इसकी योजना है। सुपर-फास्ट डीसी चार्जर्स (50 kW) के माध्यम से, ज़ेडएस ईवी 50 मिनट के भीतर 80% बैटरी क्षमता तक पहुंच जाएगा, जबकि घरों में स्थापित एसी फास्ट चार्जर्स को एक पूर्ण चार्ज के लिए लगभग 6-8 घंटे लगेंगे।

कार निर्माता ने 27 दिनों में 2,800 से अधिक बुकिंग प्राप्त करते हुए, इस अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक एसयूवी के लिए जबरदस्त प्रतिक्रिया प्राप्त की है। ज़ेडएस ईवी के लिए प्राप्त बुकिंग की संख्या 2019 में भारत में बेची जाने वाली ईवी कारों की कुल संख्या से बढ़ गई है। एमजी मोटर इंडिया ने 5 शहरों - दिल्ली/एनसीआर, अहमदाबाद, मुंबई, बैंगलोर, और हैदराबाद में ज़ेडएस ईवी की बिक्री शुरू की है। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस