Move to Jagran APP

2019 की दूसरी छमाही में लॉन्च होंगी ये 5 नई SUV

MG Hector Jeep Compass Trailhawk Kia SP2i Audi Q3 और Hyundai Kona EV 2019 की दूसरी छमाही में लॉन्च होने जा रही हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 28 May 2019 11:18 AM (IST)Updated: Wed, 29 May 2019 09:31 AM (IST)
2019 की दूसरी छमाही में लॉन्च होंगी ये 5 नई SUV
2019 की दूसरी छमाही में लॉन्च होंगी ये 5 नई SUV

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में एसयूवी की बढ़ती डिमांड के चलते अब कार निर्माता कंपनियां अपनी एसयूवी लॉन्च करने जा रही हैं। इनमें दो नई कंपनियां MG Motor और KIA Motors तो अपनी एसयूवी से भारत में डेब्यू करने जा रही हैं। वर्ष 2019 की शुरुआत से अभी तक Nissan Kicks, Tata Harrier, Mahindra XUV300 और Hyundai Venue जैसे ब्लॉकबस्टर लॉन्च हुए हैं और अब जिन कारों का सबसे ज्यादा इंतजार किया जा रहा है उन्हें 2019 की दूसरी छमाही में लॉन्च किया जाएगा। तो आइए जानते हैं इन एसयूवी के बारे में।

loksabha election banner

MG Hector

हाल ही में पेश हुई MG Hector SUV को अब चीनी कंपनी के स्वामित्व वाला ब्रांड Morris Garages भारत में एंट्री करने जा रही है और कंपनी जून महीने में अपनी पहली कार MG Hector लॉन्च करने जा रही है। कंपनी की भारत में यह पहली कनेक्टेड कारों में से एक है और इसमें इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) कनेक्टिविटी विकल्प के साथ प्लग-इन हाइब्रिड इंजन ऑप्शन दिया गया है। MG Hector अपनी बोल्ड डिजाइन और टेक्नोलॉजी से भरी केबिन और पावरफुल 1.5 लीटर पेट्रोल और 2.0 लीटर डीजल इंजन के तौर पर जानी जाती है।

इस नई SUV को कार निर्माता कंपनी गुजरात के हलोल प्लांट में बनाएगी और इसे 50 शहरों में मौजूद 120 आउटलेट्स के जरिए बेचेगी। Hector का मुकाबला अपने सेगमेंट में Jeep Compass, Hyundai Creta और Tata Harrier से होगा।

Jeep Compass Trailhawk

कॉम्पैक्ट एसयूवी स्पेस में Jeep India अब Compass का नया वेरिएंट लॉन्च करने जा रही है, जिसका नाम Jeep Compass Trailhawk है। इस मॉडल का काफी बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है और इसमें नया टॉप-ऑफ-द-लाइन वेरिएंट शामिल किया जाएगा जो कि ऑफ-रोडिंग क्षमता में सुधार और अतिरिक्त डीजल ऑटोमैटिक का विकल्प दिया जाएगा। Trailhawk वर्जन में कॉस्मैटिक बदलाव के साथ नया बम्पर, एलॉय व्हील्स, एक्सटीरियर और इंटीरियर के लिए ब्लैक्ड आउट एलिमेंट्स दिए जाएंगे।

नए वर्जन में एक बड़ा इन्फोटेनमेंट स्क्रीन दी जाएगी और यह ज्यादा फीचर्स के साथ आएगी। पावर स्पेसिफिकेशन के तौर पर इसमें 2.0 लीटर टर्बो डीजल मोटर दी जाएगी जो कि 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है। Compass Trailhawk की अनुमानित कीमत करीब 25 लाख रुपये (एक्स शोरूम) मानी जा रही है।

Kia SP2i

Kia Motors अपनी पहली कार यानी कॉम्पैक्ट एसयूवी भारतीय बाजार में 2019 की दूसरी छमाही में लॉन्च करने जा रही है। इंटरनली इसका कोडनेम SP2i है और इसे सबसे पहले 2018 ऑटो एक्सपो में Kia SP कॉन्सेप्ट के तौर पर देखा गया था, वहीं प्री-प्रोडक्शन मॉडल वर्जन इस साल की शुरुआत में कंपनी के तमिलनाडू स्थित अनंतपुर प्लांट में देखा गया था। कंपनी ने इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर के स्कैच भी जारी किए हैं, जिसमें बोल्ड डिजाइन, बड़ा इन्फोटेनमेंट सिस्टम, एम्बिएंट लाइटिंग और हेड अप डिस्प्ले (HUD) साफ दिख रहा है। इंजन विकल्प की बात करें तो कंपनी इसे 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ लॉन्च कर सकती है और इस एसयूवी से पर्दा 20 जून को हटाने के बाद कंपनी इसे त्योहारी सीजन में लॉन्च करेगी।

Audi Q3

प्रीमियम कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में Audi Q3 कार निर्माता कंपनी के लिए गेम चेंजर साबित हुई थी, जब इसे सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया था। जर्मन ऑटो कंपनी की योजना है कि 2019 के लिए वह दूसरी जनरेशन में कुछ ऐसा ही लॉन्च करे कि फिर से इसे उसी तरह की सफलता मिल सके। Audi Q3 फॉक्सवैगन ग्रुप के मॉड्यूलर ट्रांसवर्स मैट्रिक्स पर बेस्ड है और इसका डायमेंशन पहले से ज्यादा होगा। वहीं, इसमें डिजाइन और फीचर लिस्ट के साथ कई अपग्रेड्स किए जाएंगे। नई जनरेशन Q3 SUV ज्यादा अपमार्केट, लग्जरी के साथ बेहतर पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्प में आएगी। Audi की छोटी एसयूवी में कंपनी 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स देगी। वहीं, 6-स्पीड मैनुअल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध होगा। बाजार में इसका मुकाबला Volvo XC40, BMW X1 और Mercedes-Benz GLA जैसी गाड़ियों से होगा।

Hyundai Kona EV

Hyundai India भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में एंट्री करने जा रही है और इस सेगमेंट में कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक व्हीकल Hyundai Kona लॉन्च करेगी, जो भारत में 9 जुलाई 2019 को आएगी। Hyundai Kona Electric की भारत में लॉन्च की पुष्टि पिछले साल ही कर दी गई थी और इसे कंपनी अपनी चेन्नई स्थित सुविधा में बनाएगी। Kona इलेक्ट्रिक सिंगल चार्ज में 350 Km का सफर तय करेगी और इसे फास्ट चार्जिंग के जरिए फुल चार्ज होने में 30 मिनट का समय लगेगा और इसकी पावर आउटपुट वैश्विक स्तर पर 100 kW और 150 kW के बीच है। हालांकि, यह साफ नहीं है कि भारत में कौनसा वर्जन उतारा जाएगा। इसके अलावा इस एसयूवी में BlueLink कनेक्टिविटी सिस्टम दिया जा सकता है, जो कंपनी ने Venue में दिया है।

यह भी पढ़ें:

Aprilia Storm 125 इस दिन होगा लॉन्च, जानें SR 125 के मुकाबले क्या होंगे बदलाव

Tata Altroz टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट, पीछे का हिस्सा पूरी तरह आया नजर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.