नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Electric Bicycle: भारत में इलेक्ट्रिक वाहन की बढ़ती डिमांड के चलते कई स्टार्ट-अप कंपनियां एंट्री कर रही हैं। इसी क्रम में एक स्टार्ट-अप कंपनी अल्फाविक्टर ने देश में बढ़ती ई-साइकिल और ई-टू-व्हीलर स्पेस में अपनी पहचान बनाने के लिए एक इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च कर दी है। जिसका नाम Ninety One e-bicycle रखा गया है।

देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक साइकिल: यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इस साइकिल की कीमत महज 30,000 रुपये तय की गई है। कंपनी के अनुसार लंबे समय से चल रहे 'वर्क फ्रॉम होम' और 'एक्सरसाइज एट होम' के चलते लोगों में दोपहिया वाहन, साइकिल और ई-टू-व्हीलर्स की मांग बढ़ी है। जिसके कारण कंपनी ने इसे भारतीय बाजार में उतारने का फैसला किया है। AlphaVector भारत में अपने 700 स्टोरों के माध्यम से देश के 350 शहरों में ई-साइकिल की ब्रिकी के लिए तैयार है। 

1 साल की वारंटी का मिलेगा विकल्प: मेरकी की इस साइकिल में 250 वॉट आईपी 65 (वाटरप्रूफ) बीएलडीसी मोटर का प्रयोग किया गया है, जो इसे 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार देता है। इसमें कंपनी ने 6.36AH की लिथियम आयन बैटरी का प्रयोग किया है, जो इसे 750 बार चार्ज करने की क्षमता देती है। इसके साथ ही इसके साथ 1 साल की वारंटी दी जा रही है। वहीं इस साइकिल को चार्ज करने में पूरे 2.5 घंटे का समय लगेगा।

बैटरी खत्म होने पर पैडल का होगा इस्तेमाल: गौरतलब हो कि यह ई-साइकल सिंगल चार्ज में लगभग 35 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी। जिसका मतलब है कि यह दैनिक कार्यो के लिए शहर में आने जाने के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है। वहीं कंपनी ने इसमें चार राइड मोड पेडल असिस्ट, थ्रोटल, क्रूज़ दे रही है। जिसका मतलब है कि बैटरी खत्म होने पर आखिरी विकल्प के रूप में पैडल हमेशा उपलब्ध होगा है। 

Edited By: Bhavana