Move to Jagran APP

Maruti Suzuki Vitara Brezza बनी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली Compact Suv, जानें कितनी यूनिट्स की हुई बिक्री

देश की नंबर 1 कॉम्पैक्ट एसयूवी Maruti Suzuki Vitara Brezza महज 4.5 सालों के अंदर 5.5 लाख यूनिट्स की बिक्री के साथ देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली Compact Suv बन गई है। (फोटो साभार Maruti Suzuki India)

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 12:31 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 12:31 PM (IST)
Maruti Suzuki Vitara Brezza बनी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली Compact Suv, जानें कितनी यूनिट्स की हुई बिक्री
Maruti Suzuki Vitara Brezza (फोटो साभार: Maruti Suzuki India)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की कॉम्पैक्ट एसयूवी Maruti Suzuki Virata Brezza की महज 4.5 सालों में 5.5 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है। ब्रेजा देश में अब तक की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जिसने इतनी तेजी से यह उपलब्धि हासिल की है। भारतीय बाजार में 2016 में लॉन्च होने के बाद विटारा ब्रेजा ने ग्राहकों को अपने लुक्स और फीचर्स से आकर्षित किया है।

loksabha election banner

नई Virata Brezza को इस साल 2020 ऑटो एक्स्पो में नए स्टाइल के साथ पेश किया गया था। इंजन और पावर की बात की जाए तो Maruti Suzuki Vitara Brezza में 1.5 लीटर का BS6 पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 6000 Rpm पर 103.25 hp की पावर और 4400 Rpm पर 138Nm का टॉर्क जेनरेट करना है। वहीं गियरबॉक्स के मामले में इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक के ऑप्शन में है। माइलेज के मामले में मारुति सुजुकी की ऑफिशियल साइट के अनुसार Brezza मैनुअल में 17.03 kmpl का माइलेज और ऑटोमैटिक में 18.76 kmpl का माइलेज दे सकती है। ब्रेकिंग सिस्टम के मामले में Vitara Brezza के फ्रंट में वेंटिलेडेट डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। सस्पेंशन के मामले में Brezza के फ्रंट में क्वाइल स्प्रिंग के साथ मैकफर्शन स्ट्रट सस्पेंशन और रियर में क्वाइल स्प्रिंग के साथ टोर्शियन बीम सस्पेंशन है। वहीं डाइमेंशन के मामले में Brezza की लंबाई 3995 mm, चौड़ाई 1790 mm, ऊंचाई 1640 mm, व्हीलबेस 2500 mm, टर्निंग रेडिएस 5.2 मीटर, वजन 1600 किलो और फ्यूल टैंक कैपेसिटी 48 लीटर की है। वहीं कीमत के मामले में Maruti Suzuki Vitara Brezza की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 7,34,000 रुपये है। भारतीय बाजार में इस साल लॉन्च हुई नई विटारा ब्रेजा की मात्र 6 माह में ही 32,000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है।

Vitara Brezza की सफलता के बारे में Maruti Suzuki India के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एवं सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि ''Vitara Brezza अपनी लॉन्चिंग से ही Compact Suv सेगमेंट में अपना वर्चस्व बनाए हुए है। एक ट्रेंडसेटर के रूप में इसने अपनी बोल्ड डिजाइन लैंग्वेज, पावरफुल परफॉर्मेंस और स्पोर्टी कैरेक्टर के साथ एसयूवी लवर्स का दिल जीत लिया। यह जल्द ही सबसे ज्यादा पुरस्कृत कॉम्पैक्ट एसयूवी बन गई और सेल्स चार्ट में सबसे ऊपर पहुंच गई। पावरफुल 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन और नए डिजाइन अपडेट्स के साथ Vitara Brezza ग्राहकों को पसंद आते हुए सेगमेंट में सबसे आगे है। Vitara Brezza की 5.5 लाख यूनिट्स बिकने से यह बात साबित हो गई है। हम ग्राहकों की पसंद और मार्केट ट्रेंड्स के हिसाब से Maruti Suzuki पोर्टफोलियो को लगातार मजबूत करते हुए काम करते रहते हैं।'' 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.