नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Suzuki भारतीय बाजार में अपनी स्टाइलिश लुक के साथ किफायती कीमत में आने वाली कारों की वजह से जानी जाती है। मारुति सुजुकी अपने प्रीमियम स्टोर नेक्सा के जरिए बेचे जानी वाली कार Maruti Suzuki S-Cross का डीजल वेरिएंट बंद करने जा रही है। अब कंपनी इस कार के पेट्रोल वेरिएंट को बाजार में लेकर आएगी और यह कदम नए नॉर्म्स के तहत आने वाले बीएस-6 इंजन के चलते उठाया जा रहा है। अप्रैल, 2020 से भारतीय बाजार में सिर्फ बीएस-6 इंजन वाले वाहनों का ही रजिस्ट्रेशन होगा और उसके अलावा पुराने इंजन वाली कारों का रजिस्ट्रेशन बंद हो जाएगा।

फिलहाल मारुति सुजुकी एस-क्रॉस में 1248cc का डीडल इंजन दिया गया है जो कि 4000 Rpm पर 66 kw की पावर और 1750 Rpm पर 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। गियरबॉक्स के मामले में इस कार के इंजन को 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। वहीं माइलेज के मामले में यह कार प्रति लीटर डीजल में 25.1km का माइलेज देती है।

आकार

आकार के मामले में मारुति सुजुकी एस-क्रॉस की लंबाई 4300 mm, चौड़ाई 1785 mm, ऊंचाई 1595 mm, व्हीबलेस 2600 mm, सीटिंग कैपेसिटी 5 सीटर, वजन 1670 किलो और फ्यूल टैंक 48 लीटर का है।

ब्रेकिंग सिस्टम

ब्रेकिंग सिस्टम के मामले में Maruti Suzuki S-Cross के फ्रंट में वेंटिलेटिड डिस्क और रियर में सॉलिड डिस्क ब्रेक है।

सस्पेंशन

सस्पेंशन के मामले में मारुति सुजुकी एस-क्रॉस के फ्रंट में कॉइल स्प्रिंग के साथ मैकफर्शन स्ट्रट सस्पेंशन और रियर में कॉइल स्प्रिंग टोर्शियन बीम सस्पेंशन दिया गया है।

कीमत

कीमत की बात करें तो Maruti Suzuki S-Cross की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 8,80,689 रुपये है। नए पेट्रोल इंजन आने के बाद कीमत में कुछ गिरावट देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें:मात्र 5.82 लाख रुपये में मिल रही 28Km का माइलेज वाली ये किफायती Sedan, फैमिली के लिए ऐसे है बेस्ट

यह भी पढ़ें: सर्दियों में कार कभी नहीं करेगी दिक्कत, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021