नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) ने भारत में अपने प्रीमियम ब्रांड (Nexa) को साल 2015 में शुरु किया था। हाल ही में कंपनी ने अपने प्रीमियम नेटवर्क के 6 साल पूरे कर लिये हैं। आपको बता दे कंपनी नेक्सा डीलरशिप के जरिये कंपनी अपनी प्रीमियम कारों की बिक्री करती है। कंपनी ने पिछले 6 सालों में देश के 234 शहरों में अपने 380 से अधिक डीलरशिप नेटवर्क खोल चुकी है। जिनके जरिये कंपनी ने देश में 14 लाख से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री की है।

गौरतलब है कि 2015 जुलाई में मारुति सुजुकी ने अपनी प्रीमियम नेटवर्क के आउटलेट्स नेक्सा को अनवील किया था, जिसके जरिये कंपनी न केवल वाहनों की बिक्री करती है, बल्कि ग्राहकों को अधिक प्रीमियम एक्सपीरियंस प्रदान करती है। आपको बता दें मारुति सुजुकी ने अपनी प्रीमियम ब्रांड नेक्सा की शरुआत 23 जुलाई 2015 की थी और कंपनी के इस प्रीमियम आउटलेट्स के तहत पहला बिकने वाला वाहन एस-क्रॉस था।

जैसा कि हमने पहले बताया, नेक्सा के माध्यम से बिकने वाला पहला वाहन एस-क्रॉस था, जो उस समय दो डीजल इंजन विकल्पों के साथ पेश किया गया था। मारुति अभी भी एस-क्रॉस के अपडेटेड वर्जन को बेचती है, लेकिन केवल 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आता है, क्योंकि कंपनी ने पिछले कुछ समय से डीजल से चलने वाली कारें बनाना बंद कर दिया है। पिछले कुछ वर्षों में, नेक्सा डीलरशिप जैसे बलेनो, इग्निस, सियाज़ और एक्सएल 6 जैसे कई वाहन बेचे गए हैं, जिनका उद्देश्य मारुति सुजुकी ब्रांड के तहत बेचे जाने वाले अन्य वाहनों की तुलना में अधिक प्रीमियम अनुभव प्रदान करना है।

अपने प्रीमियम ब्रांड के 6 साल पूरे करने पर कंपनी ने कहा कि नेक्सा ने युवा और उत्साही ग्राहकों की जरूरतों को पूरा किया है। आकड़ों की मानें तो इसके लगभग आधे ग्राहक 35 साल से कम उम्र के हैं। जबकि नेक्सा के ग्राहकों में 70 प्रतिशत ऐसे लोग हैं, जिन्होंने पहली बार कार खरीदी। एमएसआई के सीनियर एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने में कहा, ''छह साल और 14 लाख ग्राहकों की उपलब्धि उस भरोसे का सबूत है, जो हमारे ग्राहकों ने हमें वर्षों से दिया है।" 

Edited By: Rishabh Parmar