नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपने कई कार मॉडल्स से धीरे-धीरे फिए वाले 1.3 डीजल इंजन को हटा रही है। हाल ही में कंपनी ने Maruti Suzuki Ertiga से 1.3 लीटर डीजल वेरिएंट को हटाया है और अब कंपनी ने अपनी Ciaz में से भी समान फिए वाला ऑयल-बर्नर इंजन हटा दिया है। कंपनी ने तय किया है कि वह 1.3 लीटर ऑयल-बर्नडर इंजन को अपने नए मॉडल में 1.5 लीटर डीजल मोटर से रिप्लेस करेगी। बता दें, ARAI सर्टिफाइड के हिसाब से 1.3 लीटर डीजल के साथ ये सेगमेंट में बेस्ट माइलेज 28 kmpl तक देती है।

इसी विकसित चरण पर बढ़ते हुए मारुति ने अब Maruti Suzuki Ciaz और Ertiga में से 1.3 लीटर डीजल इंजन वाले वेरिएंट को बंद कर दिया है और अब 1.5 लीटर डीजल इंजन वाले वेरिएंट को ही बेचेगी। यानी मारुति सियाज अब सिर्फ 1.5 लीटर डीजल इंजन स्मार्ट हाइब्रिड के साथ उपलब्ध है। बता दें, फिएट वाले 1.3 लीटर डीजल इंजन मारुति की कारों में लंबे समय से आ रहे थे। सबसे पहले कंपनी ने इसे पहली जनरेशन स्विफ्ट में पेश किया और फिर धीरे-धीरे दूसरे मॉडल्स Dzire, Ritz, Ertiga, S-Cross, Vitara Brezza, Ignis, Baleno और Ciaz में भी उतारना शुरू कर दिया। 1.3 लीटर मोटर 75 hp की पावर और 190 Nm का टॉर्क जनरेट करता था। वहीं, यह इंजन टर्बोचार्जर यूनिट के साथ 90 hp की पावर और 200 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

कंपनी का इन-हाउस विकसित 1.5 लीटर डीजल मोटर अब ज्यादा आउटपुट यानी 95 hp की पावर और 225 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है। फिलहाल यह इंजन BSIV के अनुरूप है, लेकिन जल्द ही इसे BSVI मानकों के अनुरूप किया जाएगा। Ciaz में 1.3 लीटर डीजल इंजन हटाने के बाद अब माना जा रहा है मारुति सुजुकी अपनी एस-क्रॉस और ब्रेसा से भी इस इंजन को जल्द हटा सकती है और इसकी जगह 1.5 लीटर ऑयल-बर्नर शामिल कर सकती है।

ये भी पढ़ें:

मारुति के बाद अब महिंद्रा ने अपने 1500 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

Maruti XL6 प्रीमियम MPV कल होगी लॉन्च, जानें सभी जरूरी जानकारियां

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप