Move to Jagran APP

मारुति के बाद अब महिंद्रा ने अपने 1500 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

Mahindra Mahindra के मुताबिक साल 1 अप्रैल से लगभग 1500 अस्थायी कर्मचारियों को हटाया गया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 19 Aug 2019 04:17 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 10:00 AM (IST)
मारुति के बाद अब महिंद्रा ने अपने 1500 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला
मारुति के बाद अब महिंद्रा ने अपने 1500 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने ऑटोमोबाइल क्षेत्र की अभूतपूर्व मंदी से निपटने और नौकरी के नुकसान के लिए सरकार से वित्तीय प्रोत्साहन पैकेज के लिए एक कैस तैयार किया है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन गोयंका ने कोलंबो में रिपोर्ट्स से कहा, "ऑटो निर्माता ने इस साल 1 अप्रैल से लगभग 1500 अस्थायी कर्मचारियों को हटाया है। इसके अलावा अगर मंदी जारी रही तो वह और अधिक कर्मचारियों को हटाने पर मजबूर हो जाएगी। हालांकि, उन्होंने जोर दिया कि नौकरी के नुकसान की चिंता मोटर वाहन सप्लायर्स और डीलर्स से अधिक होगी मूल उपकरण निर्माताओं (OEM) से ज्यादा नहीं होगी।"

prime article banner

उन्होंने आगे कहा कि त्योहारी सीजन भारत की ऑटो इंडस्ट्री के बदलाव के लिए महत्वपूर्ण है अन्यथा नौकरी और निवेश के क्षेत्र में नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। ज्ञात हो इस साल ऑटो इंडस्ट्री में पिछले 19 सालों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है और यह गिरावट 18.71 फीसद की रही है। इसी वजह से पिछले दो से तीन महीनों ऑटो सेक्टर में लाखों नौकरियां जा चुकी हैं।

वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक टोयोटा ने भी अपने कर्नाटक प्लांट में इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर के प्रोडक्शन में कटौती की है। मंदी के चलते देश की जानी-मानी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki के 3 हजार से अधिक अस्थायी कर्मचारियों को अपनी नौकरी से हाथ धोने पड़े हैं।

मारुति सुजुकी इंडिया के प्रेसिडेंट आर सी भार्गव ने कहा कि अस्थायी कर्मचारियों के कॉन्ट्रेक्ट को मंदी की वजह से रिन्यू नहीं किया गया। फिलहाल इसमें प्रमानेंट कर्मचारियों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। कुछ प्राइवेट टीवी चैनलों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह बिजनेस का पार्ट है। जब डिमांड बढ़ती है तो कॉन्ट्रेक्ट वाले कर्मचारियों को रखा जाता है और जब डिमांड घटती है तो कॉन्ट्रैक्ट वाले कर्मचारियों को कम किया जाता है।

ये भी पढ़ें:

Hero Electric ने लॉन्च की Optima और Nyx की अतिरिक्त रेंज, जानें कीमत

18 साल तक उम्र के बच्चे चला सकते हैं बस इतने CC की गाड़ी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.