Move to Jagran APP

45 रुपये में 32 km चलने वाली Maruti Alto का ये वेरिएंट इसलिए है आम आदमी की पहली पसंद

Maruti Suzuki Alto का CNG वेरिएंट किफायती होने के साथ ही कम मेंटेनेंस के साथ आती है।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 05:42 PM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 08:58 AM (IST)
45 रुपये में 32 km चलने वाली Maruti Alto का ये वेरिएंट इसलिए है आम आदमी की पहली पसंद

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Maruti Alto भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। Alto सिर्फ किफायती कीमत के साथ ही नहीं आती बल्कि इसका मेंटेनेंस की काफी कम आता है। देश के किसी भी कोने में इस गाड़ी के पार्ट्स काफी आसानी से मिल जाते हैं और अगर आपके आसपास मारुति सुजुकी की वर्कशॉप ना हो तो आप किसी भी वर्कशॉप से इसकी रिपेयरिंग भी करवा सकते हैं। Maruti Alto का S-CNG वेरिएंट इन दिनों काफी पसंद किया जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह किफायती होने के साथ ही आपको परफॉर्मेंस और माइलेज में निराश नहीं करती।

loksabha election banner

दिल्ली में CNG की कीमत 45 रुपये प्रति किलोग्राम जा रही है। वहीं, Maruti Alto S-CNG वेरिएंट का ARAI माइलेज 31.59 km/kg है। तो अब आप खुद ही हिसाब लगा सकते हैं कि Alto का CNG वेरिएंट आपको 45 रुपये की कीमत में आपको 32 किलोमीटर तक का माइलेज दे सकती है। इसमें फैक्ट्री फिटेड CNG किट दी जाती है और इस गाड़ी की सबसे खास बात यह कि आपको ईको-फ्रेंडली होने के साथ ही डुअल इंटरडिपेंडेंट ECUs और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम भी गाड़ी में मिलता है, जिसके चलते यह आपको स्मूथ पिकअप, बेहतर ड्राइव और दमदार परफॉर्मेंस देने का दावा करती है।

Maruti Alto S-CNG में 796cc का इंजन लगा है, जो 6000 rpm पर 40.3 bhp की पावर और 3500 rpm 60Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें आपको बूट स्पेस सिर्फ 177 लीटर का मिलता है, लेकिन फ्यूल टैंक क्षमता आपको इसमें 60 लीटर मिलती, जबकि स्टैंडर्ड पेट्रोल मॉडल में आपको सिर्फ 35 लीटर की मिलती है। ऐसे में आप एक बार फुल टैंक करवा कर लंबी दूरी की यात्रा कर सकते हैं। Maruti Alto S-CNG भारतीय बाजार में दो वेरिएंट्स Alto LXI S-CNG और Opt S-CNG में उपलब्ध है, जिसमें इसकी कीमत 4.32 लाख रुपये और 4.36 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है। सबसे खास बात यह कि इन दोनों में से किसी भी वेरिएंट को खरीदने पर आपको अक्सर 15 से 30 दिनों तक का ही वेटिंग पीरियड देखने को मिलता है।

इसके साथ ही इसके अगर सर्विस कॉस्ट की बात करें तो आपको 2 फ्री सर्विस के बाद 12 महीने तीसरी सर्विस पर करीब 1300 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं, चौथी सर्विस पर 24वे महीने करीब 4600 रुपये और 36वें महीने 5वीं सर्विस पर 3,300 रुपये खर्च करने होंगे। कुल मिलाकर ये गाड़ी किफायती होने के साथ ही बेहतर परफॉर्मेंस और माइलेज देने का दावा करती है। इसलिए यह आम लोगों की काफी पसंद बनती जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.