Move to Jagran APP

जल्दी करें! बढ़ने जा रहे हैं Maruti की गाड़ियों के दाम, इस दिन से लागू होंगी नई कीमतें

Maruti देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी के रूप में जानी जाती है। इसने अपनी गाड़ियों की कीमतों को बढ़ाने का फैसला किया है। यह मारुति की गाड़ी खरीदने की योजना बना रहे लोगों के लिए बुरी खबर है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2022 03:17 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 04:07 PM (IST)
Maruti Will Increased The Price Of All Cars, Know Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप Maruti की गाड़ियां खरीदने की सोच रहे हैं तो इसी साल खरीद लें क्योंकि नए साल में इसकी गड़ियों को खरीदने पर आपको ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) ने शुक्रवार को कहा कि वह अगले महीने यानि कि नए साल से अपने मॉडलों की कीमतें बढ़ाएगी।

loksabha election banner

कंपनी ने कहा है कि सभी मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी अलग-अलग होगी। हालांकि, बढ़ी हुई कीमत का खुलासा फिलहाल नहीं किया गया है।

इस वजह से बढ़ रहीं कीमतें

मारुति की गाड़ियों के दाम बढ़ने के पीछे की वजह कंपनी ने लागत की बढ़ती कीमतों को बताया है। कंपनी ने कहा कि हाल में हुई मुद्रास्फीति और नए नियमों के आने से लागत में बढोतरी हो रही है। कंपनी लागत कम करने और आंशिक रूप से कीमतों में हुई बढ़ोतरी को ऑफसेट करने के लिए प्रयास कर रही है, लेकिन लागत बढ़ने से गाड़ियों की कीमतों को बढ़ाना अनिवार्य हो गया है।

पहले भी बढ़ चुकी है कीमत

इस साल मारुति की गाड़ियों के दाम में यह दूसरी बढ़ोतरी है। इसे पहले मारुति ने जनवरी, अप्रैल और जुलाई में अपनी गाड़ियों की कीमतों को बढ़ाया था। जनवरी में मारुति सुजुकी ने अपने कई कार मॉडलों के दाम 4.3 प्रतिशत तक बढ़ा दिए थे, जबकि अप्रैल में भी कीमतों को बढ़ाया गया था। जुलाई में मारुति ने अपनी अर्टिगा कार को महंगा कर दिया था। इसके वेरिएंट पर कुल 6 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

मारुति की बढ़ी है बिक्री

मारुति की गाड़ियों को बीते महीने अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। इसके कुल बिक्री में सालाना आधार पर 14 प्रतिशत की बढ़त हुई है, जबकि घरेलू बिक्री में 18 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिला है। इन दिनों मारुति की ऑल्टो, एस -प्रेसो, स्विफ्ट, सेलेरियो, इग्निस, बलेनो और डिजायर जैसी गाड़ियों की मांग में इजाफा देखा गया है।

ये भी पढ़ें-

Night Driving: रात में चला रहे हैं गाड़ी तो जरा संभलकर... लोग अनजाने में कर बैठते हैं ये गलतियां

आपकी बाइक के साथ इन चीजों को भी कवर करेगी बीमा पॉलिसी, बस करें ये काम, इंश्योरेंस कंपनी भी नहीं कर पाएगी मना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.