Move to Jagran APP

क्या इलेक्ट्रिक सेगमेंट में होगी Maruti Omni की एंट्री? 80 के दशक की फैमिली कार फिर जमा सकती है कब्जा

Maruti Omni EV बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते बाजार को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि मारुति ओमनी को इलेक्ट्रिक अवतार में उतारा जा सकता है। अगर यह बाजार में दस्तक देती है तो यह जबरदस्त रेंज वाली फैमिली कार होगी।

By Sonali SinghEdited By: Published: Fri, 16 Dec 2022 04:11 PM (IST)Updated: Fri, 16 Dec 2022 04:11 PM (IST)
Maruti Omni Can Relaunched in Electric Vehicle Segment, See Details

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इन दिनों ज्यादातर कंपनियां 70 से 90 के दशक में फेमस हो चुके अपने मॉडलों को वापस से रीलॉन्च कर रही हैं। इन मॉडलों को पहले से ज्यादा पॉवरफुल करके लाया जा रहा है या फिर इन्हे इलेक्ट्रिक सेगमेंट में उतारा जा रहा है। नया बजाज चेतक, 2023 यामाहा RX100 ऐसे ही कुछ उदाहरण है, जिन्हे फिर से लाया गया है।

loksabha election banner

अब खबर है कि मारुति अपनी लोकप्रिय फैमिली कार ओमनी (Omni) को फिर से ला सकती है। कहा जा रहा है कि इसे इलेक्ट्रिक कार के रूप में लाया जा सकता है। हालांकि, इसके बारे में कंपनी की तरफ से अभी कोई बयान जारी नहीं किया गया है।

400 किलोमीटर की रेंज के साथ आ सकती नई Omni

नई Omni के फीचर्स से जुड़ी बातों के बारे में फिलहाल कयास ही लगाए जा रहे हैं। उम्मीद है कि Maruti Omni के इलेक्ट्रॉनिक वर्जन में दमदार बैटरी का उपयोग किया जा सकता है, जो सिंगल चार्ज में 300 से 400 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी।

कुछ समय पहले आए थे डिजाइन

साल 2020 में कुछ ऑटोमोबाइल डिजाइन के स्टूडेंट्स ने मिलकर नए ओमनी कार के डिजाइन को पेश किया था, जिससे कहा जा रहा था कि कंपनी इस डिजाइन को अपने नए मॉडल में इस्तेमाल कर सकती है।

इस डिजाइन में कार को इंटीग्रेटेड एलईडी डीआरएल के साथ आयताकार एलईडी हेडलैंप, फ्रंट बम्पर के नीचे फॉग लैंप्स, एलईडी ब्लिंकर्स के साथ बॉडी कलर्ड ओआरवीएम जैसे फीचर्स को रखा गया था। इसके पिछले हिस्से में Omniकी लोकप्रिय स्लाइडिंग डोर, छोटे एलॉय व्हील्स को अब भी बरकरार रखा गया था और एलईडी टेललाइट्स हेडलाइट्स पीछे की तरफ दिए गए थे।

Omni के साइज को भी अभी की गाड़ियों के हिसाब से थोड़ा बड़ा बनाया गया और लाल पट्टी गाड़ी के साइज में देखने को मिली थी।

कब तक लॉन्च हो सकती है नई Omni कार

नई Omni के लिए फिलहाल कंपनी ने कोई जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन अगर मारुति ने इसपर काम शुरू कर दिया है तो शायद यह 2023 के अंत तक पेश की जा सकती है।

ये भी पढ़ें-

Traffic Rules: चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस निकाल सकती है आपकी गाड़ी से चाबी? जानिए क्या कहते हैं नियम

Car Care Tips: क्या आपकी कार के एग्जॉस्ट पाइप से निकलता है पानी? इंजन की सेहत के लिए अच्छा या बुरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.