Move to Jagran APP

इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर महिंद्रा का बड़ा प्लान, करेगी 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश

महिंद्रा अगले साल अपनी एक नई ईवी लॉन्च करने वाला है। इसके बाद अब कंपनी ने अगले 7-8 वर्षों में पुणे महाराष्ट्र में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण और विकास में 10000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है।

By Ayushi ChaturvediEdited By: Published: Wed, 14 Dec 2022 01:53 PM (IST)Updated: Wed, 14 Dec 2022 01:53 PM (IST)
इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर महिंद्रा का बड़ा प्लान करेगी 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। इलेक्ट्रिक वाहन का चलन तेजी से बढ़ते जा रहा है। भारतीय बाजार में कई वाहन निर्माता कंपनियां अपनी-अपनी ईवी लॉन्च कर रही है। इसी में महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड कंपनी अगले 7-8 साल में पुणे, महाराष्ट्र में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण और विकास में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी का ईवी में निवेश करना इलेक्ट्रिक वाहन के बढ़ते क्रेज को साफ दर्शाता है।

loksabha election banner

क्या है महिंद्रा का प्लान

आपको बता दे महिंद्रा एंड महिंद्रा ने एक रेग्युलेटरी फाइलिंग में कहा है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए महाराष्ट्र सरकार की औद्योगिक प्रोत्साहन योजना (Maharashtra government's industrial promotion scheme) के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 10,000 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी गई है।

10,000 करोड़ रुपये का निवेश

वहीं कंपनी आने वाले अगले 7 से 8 सालों में इलेक्ट्रिक वाहनों (बीईवी) की विनिर्माण सुविधा, विकास और उत्पादन के लिए लगभग 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इतना ही नहीं इनमें से कुछ बीईवी को 15 अगस्त, 2022 को ऑक्सफोर्डशायर, यूके में प्रदर्शन भी किया गया था।

INGLO EV प्लेटफॉर्म पर आधारित

ये इलेक्ट्रिक एसयूवी INGLO EV प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं और इन्हें XUV ब्रांड और ऑल-न्यू इलेक्ट्रिक-ओनली ब्रांड 'BE' के तहत ही लॉन्च किया जाएगा।

महाराष्ट्र बनेगा ईवी हब

इसपर एमएंडएम के कार्यकारी निदेशक, ऑटो और कृषि क्षेत्र राजेश जेजुरिकर ने कहा कि "महिंद्रा के निवेश के साथ-साथ 'ईज-ऑफ-डूइंग-बिजनेस' के नीतियों पर सरकार काफी ध्यान दे रही है। महाराष्ट्र को भारत का ईवी हब बनने के लिए एक सकारात्मक रूप में काम करेगी। इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र 70 से अधिक वर्षों से एम एंड एम का 'गृह' राज्य रहा है।

पांच नए इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी

अगस्त के महीने में एमएंडएम ने घोषणा की कि वह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों के लिए पांच नए इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) लॉन्च करेगी जिसमें से पहली चार 2024 में लॉन्च होगी और 2026 में बीच सड़क में आ भी सकती है। महिंद्रा ने सितंबर के महीने में ही अपने इलेक्ट्रिक  XUV400 को पेश किया है। जिसे जनवरी 2023 में लॉन्च करेगी।

ये भी पढ़ें-

राजस्थान में कैसे बनवाएं ड्राइविंग लाइसेंस, इन आसान तरीकों से झटपट बन जाएगा आपका डीएल

नए साल पर करें एक लाख तक की बचत, इन गाड़ियों पर मिल रहा है बंपर डिस्काउंट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.