नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Mahindra Group और Ford Motor Company ने आज भारत में अपने रणनीतिक गठबंधन को मजबूत करने के लिए अगला कदम उठा दिया है। दोनों कंपनियों ने मिडसाइज स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (SUV) के सह-विकास के लिए एग्रीमेंट साइन किया है। नए समझौते के तहत Mahindra और Ford भारत और उभरते बाजारों के लिए Benchmark प्रोडक्ट पेश करने के लिए एक साथ काम करेंगे। नया समझौता सितंबर 2017 में दोनों कंपनियों के बीच रणनीतिक गठबंधन की घोषणा के बाद से हुई निरंतर प्रगति को मजबूत करता है, इसके बाद अक्टूबर 2018 में पावरट्रेन शेयरिंग और कनेक्टेड कार सोल्यूशन्स की घोषणा की गई थी।

नई मिडसाइज स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (C-SUV) में एक सामान्य महिंद्रा प्रोडक्ट प्लेटफॉर्म और पावरट्रेन दी जाएंगी, इस प्रकार ड्राइविंग इंजीनियरिंग और कमर्शियल क्षमता समान हो सकती है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन गोयंका ने कहा, "हमने 2017 में फोर्ड के साथ अपने रणनीतिक गठबंधन की घोषणा के बाद से जो महत्वपूर्ण प्रगति की है और हमने जो सहक्रियाएं की हैं, उसमें हम खुश हैं। आज की घोषणा हमारी दोनों कंपनियों के बीच सहयोग का एक और महत्वपूर्ण कदम है। संयुक्त विकास के लिए कई क्षेत्रों की पहचान करने के बाद, दोनों कंपनियां आम उत्पाद प्लेटफार्मों का उपयोग करके प्रोडक्ट को विकसित करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे। यह उत्पाद विकास लागत को कम करेगा और दोनों कंपनियों के लिए पैमाने की अर्थव्यवस्थाओं को प्राप्त करेगा।"

Ford न्यू बिजनेस के प्रेसिडेंट, टेक्नोलॉजी एंड स्ट्रैटेजी, Jim Farley ने कहा, "फोर्ड के तकनीकी नेतृत्व ने महिंद्रा के सफल ऑपरेटिंग मॉडल और उत्पाद कौशल के साथ संयुक्त रूप से हमें एक वाहन देने में मदद मिलेगी जो भारत के साथ ही अन्य उभरते बाजारों में ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करेगा।"

दोनों कंपनियों के बीच रणनीतिक गठबंधन दोनों कंपनियों के लाभों का फायदा उठाने पर केंद्रित है जिसमें फोर्ड की वैश्विक पहुंच और विशेषज्ञता और भारत में महिंद्रा के पैमाने और सफल ऑपरेटिंग मॉडल शामिल हैं। दोनों कंपनियों की टीमें आपसी हित के सभी क्षेत्रों में विद्युतीकरण, वितरण और उत्पाद विकास सहित सहयोग करना जारी रखती हैं।

इस वित्त वर्ष की शुरुआत में महिंद्रा ग्रुप के साथ फोर्ड के वर्तमान और भविष्य के वाहनों में उपयोग के लिए एक लो-डिस्पलेस पेट्रोल इंजन को डेवेलेप करने और सप्लाई करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिन्हें 2020 की शुरुआत में उतारा जाएगा। Mahindra और Ford ने एक टेलीमैटिक्स कंट्रोल यूनिट के संयुक्त विकास की भी घोषणा की है।

यह भी पढ़ें:

Lexus की हाइब्रिड MPV हुई पेश, 26 इंच की टचस्क्रीन टीवी और फ्रिज से है लैस

Bajaj Qute इन 8 वजहों से बटोर रही है सुर्खियां, आज होगी लॉन्च

Posted By: Ankit Dubey