Move to Jagran APP

कम दाम में ज्यादा काम, रोजाना इस्तेमाल के लिए बेस्ट हैं ये बाइक

अगर आप अपने रोजाना इस्तेमाल के लिए किफायती और दमदार माइलेज वाली बाइक की तलाश कर रहे हैं तो आज हम आपके लिए इन बाइक्स की लिस्ट लेकर आए हैं। जिसकी शुरुआती कीमत 60 हजार रुपये है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Sat, 18 Mar 2023 08:26 AM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 08:26 AM (IST)
कम दाम में ज्यादा काम, रोजाना इस्तेमाल के लिए बेस्ट हैं ये बाइक
कीमत में कम और माइलेज में अधिक... रोजाना इस्तेमाल करने वाली बाइक्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में  एक से बढ़कर एक दमदार बेहतर माइलेज से साथ और लो- मेंटनेंस वाली मोटरसाइकिल मौजूद है। सबसे अधिक पसंद की जाने वाली 100 सीसी सेगमेंट वाली बाइक्स है। जो मौजूदा समय में मार्केट में राज कर रही है। आज हम आपके लिए इस लेख में तीन दमदार बाइक्स के बारे में बताएंगे, जो न केवल कीमत में कम हैं बल्कि माइलेज के मामले में भी इन बाइक्स का कोई जवाब नहीं है। इनमें से एक बाइक ने तो माइलेज के चलते अपना नाम इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज करवाया है। चलिए आपको इन बाइक्स के बारे में बताते हैं।

loksabha election banner

Bajaj CT110X

बजाज ऑटो की सीटी 110 हमारी लिस्ट में पहली बाइक है। इस बाइक में कुल तीन कलर ऑप्शन - मैटे व्हाइट ग्रीन, इबोनी ब्लैक-रेड और इबोनी ब्लैक-ब्लू पेंट स्कीम के साथ सिंगल वेरिएंट में आती है। भारतीय बाजार में इस बाइक की कीमत 67,322 रुपये है। वाहन निर्माता कंपनी ने इस बाइक में इलेक्ट्रॉनिक कार्बोरेटर के साथ 115.45cc का एयर-कूल्ड इंजन दिया है। जो 8.6PS की पावर और 9.81Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके इंजन को 4 स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है और इसकी टॉप स्पीड 90 किलोमीटर किमी प्रति घंटा है।

इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क और पीछे ही तरफ ट्विन शॉक एब्जॉर्बर सेटअप दिया गया है। इस बाइक में फ्रंट में ड्रम ब्रेक और पीछे की तरफ कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है। 11 लीटर के फ्यूल टैंक मिलता है। बजाज CT 110X में ब्रेस्ड हैंडलबार, क्रैश गार्ड, गेटर्ड फोर्क, मेटल बेली पैन, हेडलाइट गार्ड, रबर टैंक पैड, दोनों तरफ फ्लैट फुट रेस्ट, और इंटीग्रेटेड पिलियन ग्रैब रेल के साथ टेल रैक भी दिया गया है। आपको बता दें, बाइक में ट्विन पॉड एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है। जिसमें से एक में स्पीड मीटर है और दूसरे में फ्यूल गेज भी दिया गया है। इस मोटरसाइकिल की कीमत 67,322 रुपये है।

TVS Sport

इस लिस्ट में अगली बाइक का नाम टीवीएस मोटर्स की स्पोर्ट है। ये बाइक  शानदार ऑन- रोड माइलेज के नाम पर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी नाम दर्ज करा चुकी है। TVS स्पोर्ट में इको-थ्रस्ट फ्यूल-इंजेक्शन  वाला 109.7cc सिंगल-सिलेंडर का इंजन भी दिया गया है। जो 7350rpm पर 8.29PS और 4500 rpm पर 8.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके इंजन को फोर -स्पीड के गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इसपर कंपनी ने दावा किया है कि मोटरसाइकिल की टॉप स्पीड  90 किमी प्रति घंटा है।

टीवीएस स्पोर्ट में सिंगल-डाउनट्यूब फ्रेम है, जो टेलिस्कोपिक फोर्क और ट्विन शॉक्स से लैस है। ब्रेकिंग को 130 मिमी फ्रंट और 110 मिमी रियर ड्रम यूनिट द्वारा कंट्रोल किया जाता है, इसमें कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है। इस मोटरसाइकिल में कई अधिक एडवांस फीचर्स नहीं दिए गए हैं, इसमें LED हेडलाइट, डिजिटल कंसोल और फ्रंट डिस्क नहीं दिया गया है। बाइक पर केवल एलईडी के तौर पर इसके डीआरएल ही दिए गए है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एनालॉग स्पीडोमीटर, ओडोमीटर और अन्य टेल-टेल लाइट्स के साथ एक फ्यूल गेज भी मिलता है। इसकी कीमत भारतीय बाजार में 64,050 रुपये से शुरू होती है।

Hero HF 100  

भारतीय बाजार में हीरो सबसे अधिक बाइक्स की सेल करने वाली कंपनी में से एक है। हीरो मोटोकॉर्प की सबसे किफायती बाइक हीरो एचएफ सीरीज में दो मॉडल है, एक HF 100 और दूसरा है HF Deluxe है। इन दोनों बाइक्स का लुक और डिजाइन दोनों ही दमदार है। हालाकिं दोनों में बस थोड़ा ही फर्क है। भारतीय बाजार में HF 100 की शुरुआती कीमत 54,962 रुपये (एक्स-शोरूम, मुंबई) और HF Deluxe की कीमत 60,308 रुपये से शुरू होती है।

वाहन निर्माता कंपनी ने हीरो एचएफ सीरीज में 97.2cc इंजन का इस्तेमाल किया है। जो  8PS की पावर और 8.05Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं इसका इंजन  स्प्लेंडर से मिलता -जुलता है। किफायती होने के नाते इस बाइक में बेसिक फीचर्स दिए गए है। HF 100 केवल किक स्टार्ट वेरिएंट में ही आती है। डेली इस्तेमाल के लिए ये बाइक काफी दमदार है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.