Move to Jagran APP

इन 3 इंडियन कारों ने Global NCAP क्रैश टेस्ट में किया निराश, सेफ्टी के मामले में लगा सुपरफ्लॉप का ठप्पा

इस साल Global NCAP द्वारा टेस्ट की गई सभी कारों और एसयूवी के बीच Citroen की ऑल-इलेक्ट्रिक हैचबैक की रेटिंग सबसे कम है। बोलेरो नियो ग्लोबल एनसीएपी के नए प्रोटोकॉल के तहत टेस्ट किया जाने वाला दूसरा महिंद्रा मॉडल था। Honda Amaze को वयस्क अधिभोग सुरक्षा के लिए 2 स्टार और बाल सुरक्षा के लिए 0 स्टार मिले। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Sat, 27 Apr 2024 01:00 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 01:00 PM (IST)
2024 में इन 3 इंडियन कारों ने Global NCAP क्रैश टेस्ट में किया निराश।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा समय में नई गाड़ी खरीदते समय लोग ये जरूर देखते हैं कि उसे क्रैश टेस्ट में क्या रेटिंग दी गई है। Global NCAP समय-समय पर इंडिया के लिए सेफ कारों का क्रैश टेस्ट करता रहता है। लगभग 10 साल चल रहा Safer Cars for India Programme अब बंद होने वाला है। GNCAP ने हाल ही में 5 इंडियन कारों का टेस्ट किया है। आइए, इनकी क्रैश टेस्ट रेटिंग के बारे में जान लेते हैं।

loksabha election banner

Citroen eC3

इस साल Global NCAP द्वारा टेस्ट की गई सभी कारों और एसयूवी के बीच Citroen की ऑल-इलेक्ट्रिक हैचबैक की रेटिंग सबसे कम है। Citroen eC3 को 0 स्टार मिले हैं, क्योंकि इसमें ESC नहीं था, सीटबेल्ट रिमाइंडर स्टैंडर्ड को पूरा नहीं करते थे और ये पैदल यात्री सेफ्टी स्टैंडर्ड का पालन नहीं करते थे। ड्राइवर और यात्री की छाती और ड्राइवर के पैरों की सुरक्षा को भी पर्याप्त से कम माना गया। चाइल्ड सेफ्टी में इसे 1 स्टार मिला है।

यह भी पढ़ें- Total Loss in Car Insurance: व्हीकल इंश्योरेंस में क्या होता है टोटल लॉस, जानिए इसके नफा-नुकसान

Mahindra Bolero Neo

बोलेरो नियो ग्लोबल एनसीएपी के नए प्रोटोकॉल के तहत टेस्ट किया जाने वाला दूसरा महिंद्रा मॉडल था, लेकिन स्कॉर्पियो एन के विपरीत, कॉम्पैक्ट एसयूवी ने उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। अन-स्टेबल स्ट्रक्चर और फुटवेल स्पेस के कारण इसे 1-स्टार रेटिंग ही मिल सकी। चाइल्ड सेफ्टी में भी ये केवल 1 स्टार ही हासिल कर सकी।

Honda Amaze

Honda Amaze को वयस्क अधिभोग सुरक्षा के लिए 2 स्टार और बाल सुरक्षा के लिए 0 स्टार मिले, इसने क्रमशः 27.85/34 अंक और 8.58/49 अंक स्कोर किए। होंडा की कॉम्पैक्ट सेडान ने चाइल्ड सेफ्टी टेस्ट में सबसे खराब स्कोर किया। जापानी ब्रांड ने हाल ही में अमेज की सुरक्षा किट को अपग्रेड किया है। हालांकि, ग्लोबल एनसीएपी द्वारा इसका दोबारा परीक्षण करने की संभावना नहीं है, क्योंकि भारत में भी अब Bharat NCAP शुरू हो चुका है।

यह भी पढ़ें- Tata Safari EV टेस्टिंग के दौरान फिर आई नजर, जानिए नई डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.