Move to Jagran APP

60 साल से इस इंजन के दम पर राज कर रही थी Lamborghini, अब कहा फाइनल गुडबाय

Lamborghini Iconic V12 Engine सुपर कार के अंदर इस्तेमाल होने वाली यह इंजन इतनी पावरफुल है कि अपने जमाने में तो बेस्ट टेक्नोलॉजी थी ही इस दौर में भी इस इंजन का कोई भी तोड़ नहीं था। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Tue, 07 Feb 2023 11:17 AM (IST)Updated: Tue, 07 Feb 2023 12:19 PM (IST)
60 साल से इस इंजन के दम पर राज कर रही थी Lamborghini, अब कहा फाइनल गुडबाय
पिछले साल भारत में लॉन्च हुई V12 इंजन से लैस ये कार

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Lamborghini ने आखिरकार अपने उस इंजन की विदाई कर दी है, जिसके दम पर कंपनी की सुपर कार हाथों- हाथ बिक जाते थे। 60 साल पहले Lamborghini ने अपनी पहली v12 इंजन से लैस कॉन्सेप्ट सुपर कार को पेश किया था, जिसका नाम 350 GTV था। हालांकि, इस कार को कभी प्रोडक्शन में लाया ही नहीं गया, लेकिन इसमें लगा दो v12 इंजन था। उसको दूसरी गाड़ियों में इस्तेमाल किया जाने लगा।

loksabha election banner

सुपर कार के अंदर इस्तेमाल होने वाली यह इंजन इतनी पावरफुल है कि अपने जमाने में तो बेस्ट टेक्नोलॉजी थी ही इस दौर में भी इस इंजन का कोई भी तोड़ नहीं था। हालांकि पूरे विश्व में प्रदूषण से निपटने के लिए वहां कि सरकारें नए-नए नियम बनाती हैं। यही वजह है कि नए नए एमिशन नॉर्म्स के चलते अब इस इंजन को और इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

पिछले साल भारत में लॉन्च हुई V12 इंजन से लैस ये कार

Lamborghini ने अपने नए Aventador LP780-4 Ultimae Coupe कार को पिछले साल भारत में पेश कर दिया था। इसमें कंपनी का प्रसिद्ध V12 इंजन भी दिया गया है। खास बात यह थी कि Aventador Ultimae रेंज को महज 600 यूनिट्स के साथ पूरी दुनिया भर में लॉन्च किया गया है, जिसमें से 350 यूनिट्स कूपे मॉडल हैं और 250 यूनिट्स रोडस्टर मॉडल्स के हैं। वहीं, भारत में रोडस्टर मॉडल को पहले ही पेश किया जा चुका है।

V12 इंजन

लेम्बोर्गिनी एवेंटाडोर LP-780-4 अल्टीमा कूपे कार का पावरट्रेन इसके रोडस्टर मॉडल के समान ही है। इसमें 6.5 लीटर वाला एस्पिरेटेड V12 पेट्रोल मोटर है, जो अधिकतम 780bhp की पावर और 720Nm के टार्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, इस कर की टॉप स्पीड 355 किमी प्रति घंटे की है। स्पीड की बात करें तो यह कार 0 से 100 किलोमीटर की स्पीड महज 2.8 सेकेंड में पकड़ लेती है, वहीं, 200 किलोमीटर की स्पीड तक पहुंचने में इस कार को 8.7 सेकेंड का समय लगता है।

यह भी पढ़ें

Mahindra Thar: एक साल रुक जाएंगे तब भी नहीं मिलेगी महिंद्रा की ये गाड़ी, लेने के लिए ग्राहकों की लंबी कतार

BYD Atto 3: इस चीनी इलेक्ट्रिक कार क्यों पसंद कर रहे लोग? लॉन्च के बाद लोगों तक पहुंची 340 गाड़ियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.