Move to Jagran APP

कम नहीं हुई इन टू-व्हीलर्स के लिए लोगों की दिवानगी, आज भी चाहते हैं खरीदना

बाजार में कई ग्राहक ऐसे हैं जिन्हें पुराने मॉडल काफी पसंद आते हैं और उन्हें आज भी खरीदना चाहते हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 18 Jul 2017 01:46 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jul 2017 01:54 PM (IST)
कम नहीं हुई इन टू-व्हीलर्स के लिए लोगों की दिवानगी, आज भी चाहते हैं खरीदना
कम नहीं हुई इन टू-व्हीलर्स के लिए लोगों की दिवानगी, आज भी चाहते हैं खरीदना

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारतीय बाजार में कुछ मोटरसाइकिल्स हैं जो कम समय में काफी फेमस और अच्छी प्रतिक्रिया दे जाती हैं। हालांकि यह प्रतिक्रिया तब तक रहती है जबतक ये प्रोडक्ट्स अपनी अपील खोना शुरू नहीं कर देते। बाजार में नए प्रोडक्ट्स के आने के बाद टू-व्हीलर ग्राहक उनकी ओर आकर्षित होने लगते हैं। ऐसे में कंपनियों को पुराने प्रोडक्ट्स को या तो अपडेट करना पड़ता है या फिर उनका प्रोडक्शन बंद करना पड़ता है। लेकिन बाजार में कई ग्राहक ऐसे हैं जिन्हें पुराने मॉडल काफी पसंद आते हैं और उन्हें आज भी खरीदना चाहते हैं।

loksabha election banner

1. रॉयल एनफील्ड बुलेट:

बंदूक के तर्ज पर बनाई गई इस बाइक का नाम बुलेट रखा गया है। इस बाइक के प्रति लोगों का रुझान अभी तक बढ़ा हुआ है। कुछ दशकों पुराने वर्जन के लिए लोग आज भी इस बाइक के लिए हजारों रुपये खर्ज करने के लिए तैयार रहते हैं। इसकी सवारी करने वालो पर माचो इंप्रेशन जमता है। कंपनी इसे समय समय पर अपडेट करती गई है। मौजूदा बुलेट में 346CC सिंगल सिलेंडर, 4 स्ट्रोक ट्विनस्पार्क, एयरकूल्ड इंजन लगा है। यह इंजन 5250rpm पर 19.8bhp की पावर और 4000rpm पर 28Nm का टॉर्क देता है।

2. यामाहा RX-100:

नीला धुआ, कर्कश आवाज, कम वजन और मजेदार राइड का अनुभव लेने के लिए आज भी लोग यामाहा RX-100 के दीवाने हैं। टू-स्ट्रोक इंजन वाली यह बाइक पिकअप के मामले में हमेशा सबसे आगे रहती थी। ऑनरोड और ऑफरोड राइडिंग दोनों का मजा देने वाली इस बाइक में पेट्रोल के साथ 2T ऑयल फ्यूल डाला जाता था। यामाहा ने इसकी ओर बढ़ती प्रतिक्रिया देखते हुए RD 350 को भी लॉन्च किया था। साल 1989 में इसकी ऑनरोड कीमत 19,764 रुपये थी। इसमें 98cc का इंजन लगा है जो 11bhp की पावर और 10.39Nm का टॉर्क देता था। इस बाइक का वजन 103kg और बाइक की टॉप स्पीड 100kmph है।

3. हीरो होंडा CD-100:

इस मोटरसाइकिल ने भारतीय बाजार में आने के बाद मिडल क्लास लोगों के दिलों पर काफी राज किया। ज्यादा माइलेज और ट्रांस्पोर्टेशन के लिए दमदार इस बाइक ने उस जमाने में फेमस बजाज चेतक को कड़ी टक्कर दी थी। हीरो होंडा की यह पहली 100cc सेगमेंट का बाइक थी। इसे साल 1991 में लॉन्च किया गया था। इसमें 97cc का 4 स्ट्रोक इंजन लगा हुआ था जो 7.5bhp की पावर और 0.73Nm का टॉर्क जनरेट करता था। इस बाइक की टॉप स्पीड 85kmph थी।

4. काइनेटिक होंडा DX:

इस स्कूटर को काइन नाम से भी जाना जाता है। देश पहला गियरलेस स्कूटर काइन को सबसे पहले 1984 में लॉन्च किया गया था। लॉन्च होने के 30 साल बाद भी लोग इसे ड्राइव करके बेहतर अनुभव लेते हैं। आज भी इसे सड़कों पर जगह-जगह देखा जाता है। इसमें 98cc, टू-स्ट्रोक इंजन लगा है।

5. बजाज पल्सर 150/180:

राउंड हैडलैंप्स, ट्विन पोड मीटर्स और 18 लीटर का पेट्रोल टैंक बजाज की पहली जनरेशन पल्सर को अलग ही स्टाइल और डिजाइन देता था। इसे साल 2001 में लॉन्च किया गया था और पल्सर ब्रैंड की यह सबसे तेज और मजबूत बाइक मानी जाती थी। आज भी सड़कों पर यह मॉडल दौड़ता हुआ दिखाई देता है। अब इस बाइक की नई जनरेशन 135/150/180/220cc में उपलब्ध है। पहली जनरेशन वाली पल्सर में 150cc एयर कूल्ड, सिंगल सिलेंडर इंजन लगा है। फोर स्ट्रोक वाला बाइक का इंजन 13HP की अधिकतम पावर जनरेट करता है। वहीं 180CC वर्जन वाली बाइक 15HP का अधिकतम पावर जनरेट करती है। कंपनी ने अपनी पहली इस बाइक में इलेक्ट्रिक स्टार्ट का फीचर ऑप्शनल दिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.