Move to Jagran APP

Kia Seltos: महज तीन सालों में किआ सेल्टोस के बिकी 3 लाख यूनिट्स, इन फीचर्स के फैन हुए भारतीय ग्राहक

Kia Seltos की जबरदस्त बिक्री के साथ भारत में इसकी तीन लाख यूनिट्स बिक चुकी है। इसे पहली बार 2019 में लाया गया था। इसकी खास बात है कि इसमें आपको तीन इंजनों का विकल्प चुनने के लिए मिलता है।

By Sonali SinghEdited By: Sat, 13 Aug 2022 08:03 AM (IST)
Kia Seltos: महज तीन सालों में किआ सेल्टोस के बिकी 3 लाख यूनिट्स, इन फीचर्स के फैन हुए भारतीय ग्राहक
Kia Seltos के भारत में बिके तीन लाख यूनिट्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Kia Seltos: किआ ने भारतीय बाजार में जबरदस्त सेल करते हुए अपने सबसे लोकप्रिय मॉडल सेल्टोस की 3 लाख यूनिट्स बिक्री का आंकड़ा हासिल कर लिया है। खास बात है कि यह आंकड़ा तीन सालों से भी कम समय में तय किया गया है। बता दें कि सेल्टोस किआ की बरस्त सेलिंग SUVs में से एक है, जिसे 2019 में भारत में लॉन्च किया गया था। लॉन्च होने के बाद से ही लोगों ने सेल्टोस को खूब पसंद किया। इसका दमदार लुक, पावरट्रेन और माइलेज ने हमेशा ही लोगों को ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है।

कैसी रही Kia Seltos की बिक्री?

जैसा कि हम जानते हैं कि किआ इंडिया ने सेल्टोस को 2019 में लाया था। तब से सेल्टोस की मांग इतनी ज्यादा रही है कि किआ की भारत में होने वाली कुल बिक्री का 60 प्रतिशत हिस्सा सेल्टोस की बिक्री से आता है। इसी साल जनवरी में किआ ने सोनेट और सेल्टोस की कुल क लाख यूनिट्स का निर्यात किया था। वहीं, पिछले साल सेल्टोस की 2 लाख की बिक्री हुई। गौरतलब है कि कुछ हफ्तों पहले ही किआ ने 5 लाख वाहनों की बिक्री का आंकड़ा भी पार किया था, जिसमें सेल्टोस को बहुत बड़ा योगदान था।

हाल ही में Kia Seltos में जुड़े थे 6 एयरबैग्स

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगस्त में ही खबर आई थी कि कंपनी ने सेल्टोस SUV के सभी वेरिएंट्स में अब 6 एयरबैग को स्टैंडर्ड फीचर्स के तौर पर जोड़ने का फैसला लिया है। इससे यह एसयूवी पहले से ज्यादा सुरक्षित हो गई है, लेकिन अब इसकी कीमतों में अधिकतम 30,000 रुपये का इजाफा कर दिया गया है। इस अपडेट के साथ सेल्टोस अपने क्लास की ऐसी पहली SUV भी बन गई है, जिसमें इस फीचर को जोड़ा गया है।

Kia Seltos में मिलता है तीन इंजन विकल्प

किआ सेल्टोस कॉम्पैक्ट एसयूवी में ग्राहकों को अपने हिसाब से बेहतर पावरट्रेन चुनने के लिए तीन इंजनों का विकल्प मिलता है। इसमें दो पेट्रोल इंजन और एक डीजल इंजन दिया गया है। इसका 1.5-लीटर वाला 4-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन 115PS की पावर और 144Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, 1.4-लीटर 4-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन 140PS की पावर के साथ 242Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन के लिए सेल्टोस 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है।

Kia Seltos की कीमत

कीमत के मामले में सेल्टोस को भारत में 10.49 लाख रुपये में उपलब्ध कराया गया है, जबकि टॉप मॉडल 18.65 लाख रुपये में बिक्री के लिए उपलब्ध है।