नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री में काफी बढ़ोतरी नजर आई है। इतना ही नहीं अब बाजार में काफी सारी इलेक्ट्रिक साइकिल भी आ रही हैं, जिन्हें आप पैडल से चलाने के अलावा इलेक्ट्रिक मोटर से भी चला सकते हैं। ऐसी ही एक स्टार्टअप कंपनी Coleen के बारे में बात करें तो इसे 2013 में स्थापित किया गया। यह कंपनी हमेशा अपनी महंगी और अनोखी इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने को लेकर जानी जाती है। कंपनी ने जनवरी महीने में लास वेगास में हुए Coleen x Aston Martin इलेक्ट्रिक साइकिल को 2020 CES (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो) में पेश किया और इस स्पेशल एडिशन में क्या खास है आइए जानते हैं।

खैर, यह Aston Martin DB4 को सम्मानित करने के लिए बनाई गई है, जो 1950 के दशक के अंत और 1960 के दशक के मध्य में बनाई गई एक भव्य टूरर है। इस ब्रिटिश चार-पहिए वाली गाड़ी के तौर पर देखने के लिए इस इलेक्ट्रिक साइकिल को बादाम ग्रीन कलर में रखा गया है, जो आमतौर पर एस्टन मार्टिन की पुरानी प्रदर्शन कारों के लिए आरक्षित है।

इस इलेक्ट्रिक साइकिल में भी लीथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है जो छुपी हुई है और इसमें 48V की रिमूवेबल यूनिट लगाई है जो 90 किलोमीटर तक की रेंज देती है और इसे फुली चार्ज होने में 2.5 घंटे का समय लगता है। इसमें 500-चार्ज साइकिल वारंटी दी है जो 5-8 वर्षों के लिए बैटरी पैक की मुसीबत से मुक्त करता है। बैटरी को हब मोटर से लिंक किया है जो कि पहियों पर 40 Nm का टॉर्क जनरेट करता है और इसकी टॉप स्पीड 45 kmph है। इसके साथ ही इसमें पेडल असिस्ट के लिए चार लेवेल्स भी दिए हैं।

हैंडरबार क्लैंप में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ-साथ 3.2 इंच का फुल LCD इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया है। इसके साथ ही इसमें कीलेस ऑपरेशन, कॉल और SMS अलर्ट्स, एंटी-थेफ्ट अलर्ट और फाइंड-माय-बाइक फंक्शन दी गई है। इसके साथ ही बाइक में LED हेडलैंप और टेल लैंप भी दिया गया है। इस साइकिल की कीमत 5,990 यूरो (करीब 4.92 लाख रुपये) है। 

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस