Move to Jagran APP

Jaguar ने I-Pace EV की 258 यूनिट मंगाई वापस, बैटरी में खराबी के चलते आग लगने का खतरा

Jaguar I-Pace EV की आखिरी रिकॉल ने उन ईवी को प्रभावित किया है जो 2019 और 2024 के बीच बनाई गई थीं। कुछ कारों को एक नए बैटरी ऊर्जा नियंत्रण मॉड्यूल की भी आवश्यकता थी। ऑटोमेकर ने यह भी कहा कि अगर किसी वाहन को नए बैटरी पैक की जरूरत है तो उसकी देखभाल मुफ्त में की जाएगी। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Wed, 27 Mar 2024 02:30 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2024 02:30 PM (IST)
Jaguar ने I-Pace EV की 258 यूनिट वापस मंगाई हैं।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। Jaguar ने अमेरिका में अपनी पॉपुलर इलेक्ट्रिक कार I-Pace EV को वापस बुलाया है। ब्रिटिश लग्जरी कार मेकर ने बैटरी में आग लगने के जोखिम के कारण रिकॉल जारी किया है। आपतो बता दें कि इससे पहले भी Tata Motors की स्वामित्व वाली लग्जरी कार निर्माता कंपनी ने पिछले साल अमेरिकी बाजार में बेची गई आई-पेस ईवी की लगभग 6,400 यूनिट को एक सॉफ्टवेयर अपडेट लागू करने के लिए रिकॉल किया था। 

loksabha election banner

Jaguar I-Pace EV में आई ये दिक्कत 

Jaguar I-Pace EV की आखिरी रिकॉल ने उन ईवी को प्रभावित किया है, जो 2019 और 2024 के बीच बनाई गई थीं। कुछ कारों को एक नए बैटरी ऊर्जा नियंत्रण मॉड्यूल की भी आवश्यकता थी। ऑटोमेकर ने यह भी कहा कि अगर किसी वाहन को नए बैटरी पैक की जरूरत है, तो उसकी देखभाल मुफ्त में की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Force Gurkha: पांच दरवाजों के साथ आने जा रही है फोर्स की नई गुरखा, थार और जिम्‍नी को मिलेगी टक्‍कर

वापस जाएंगी 258 कारें

नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) द्वारा जारी नवीनतम रिकॉल डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि 2019 जगुआर आई-पेस ईवी की 258 यूनिट को अमेरिका में रिकॉल किया गया है। ये कारें कई तकनीकी समस्याओं के संपर्क में हैं, जिससे थर्मल ओवरलोड का खतरा बढ़ सकता है। सबसे चिंताजनक बात यह है कि जगुआर के पास इस समस्या का कोई समाधान नहीं है।

आग लगने का खतरा 

एनएचटीएसए ने रिकॉल डॉक्यूमेंट में उल्लेख किया गया है कि जगुआर आई-पेस के जो बैटरी पैक 1 मार्च 2018 और 31 मार्च 2018 के बीच निर्मित किए गए थे, उनकी बैटरी सेल में शॉर्ट सर्किट की अधिक संभावना है। बैटरी चार्ज लेवल 85 फीसदी से ज्यादा होने पर शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ जाता है. इसका मतलब है कि अगर 2019 जगुआर आई-पेस को 85 प्रतिशत से अधिक चार्ज किया जाता है, तो ईवी के हाई-वोल्टेज बैटरी पैक से धुआं या आग निकल सकती है।

यह भी पढ़ें- 2025 Triumph Trident 660 का स्पेशल एडिशन हुआ पेश, जानिए कितनी खास है ये बाइक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.