Move to Jagran APP

#NayaBharat: इस पूरे साल ऑटो इंडस्ट्री में आ सकती है डबल डिजिट की गिरावट - Santosh Iyer

Jagran Hitech की नई सीरीज NayaBharat के इस एपिसोड में Mercede-Benz के वाइस प्रेसिडेंट संतोष अय्यर (सेल्स एंड मार्केटिंग) जुड़े हैं।

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 07:50 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 07:04 PM (IST)
#NayaBharat: इस पूरे साल ऑटो इंडस्ट्री में आ सकती है डबल डिजिट की गिरावट - Santosh Iyer
#NayaBharat: इस पूरे साल ऑटो इंडस्ट्री में आ सकती है डबल डिजिट की गिरावट - Santosh Iyer

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोविड-19 महामारी में लग्जरी कारों के बाजार पर किस प्रकार का असर देखने को मिल रहा है और आगे की योजनाएं क्या होंगी। इस बारे में Jagran Hitech की नई सीरीज #NayaBharat के आज के एपिसोड में Mercede-Benz के वाइस प्रेसिडेंट संतोष अय्यर (सेल्स एंड मार्केटिंग) जुड़े हैं, जिनसे Jagran Hitech के एडिटर सिद्धार्था शर्मा ने कोविड-19 के बाद की चुनौतियों समेत इंडस्ट्री से जुड़े तमात तरह के मुद्दों पर बातचीत की है। आइए इस बातचीत को विस्तार से जानते हैं-

loksabha election banner

सिद्धार्था शर्मा - कोविड-19 की वजह से भारत के लग्जरी कार मार्केट पर क्या असर पड़ा है?

संतोष अय्यर - 15 मार्च से हमारे सारे ऑपरेशन बंद हैं। हमारी फैक्ट्री और डीलरशिप स्टोर बंद हो गए। इसकी वजह से अप्रैल माह में हमने जीरो सेल्स हासिल की। इसके बाद हमने 8 मई को दोबारा प्रोडक्शन शुरू किया। इसके बाद 18 मई से ग्रीन और ऑरेंज जोन में दोबारा से हमारी डीलरशिप स्टोर खुले और सेल्स शुरू हुई। मौजूदा वक्त में हमारी 60 से 70 फीसदी डीलरशिप स्टोर खुले हैं। हमारी पहली प्राथमिकता पहले की बुकिंग वाली गाड़ियों की डिलीवरी शूरू की जाएं। वहीं नई सेल्स को भी रफ्तार दी जाएं। हालांकि पिछले दो माह जीरो सेल्स रही है। ऐसे में इस पूरे साल हम डबल डिजिट की गिरावट हासिल होते हुए देख रहे हैं। कुछ ऐसा ही पैटर्न पूरी ऑटोमोटिव इंडिस्ट्री में देखने को मिल सकता है। अगर बुकिंग की बात करें, तो यह ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन में भी आ रही है, लेकिन अहम यह है कि हम सेफ्टी के चलते कार की घर डिलीवरी करा रहे हैं, लेकिन काफी संख्या में ग्राहक स्टोर विजिट करके ही डिलीवरी ले रहे हैं।

सिद्धार्था शर्मा - आपने भारत में डबल डिजिट की गिरावट की बात की। ऐसे में ऑटोमोटिव इंडस्ट्री इस चुनौती से निपटने के लिए क्या तैयारी कर रही है। जिससे कारोबार को दोबारा ट्रैक पर लाया जा सके?

संतोष अय्यर - जब इस तरह का संकट आता है, तो हमें देखना होता है कि कस्टमर के एक्साइटमेंट के लिए कुछ नए प्रोडक्ट लॉन्च किए जाएं। यही वजह है कि दो दिन पहले हमने दो AMG कारें लॉन्च की हैं और जून में भी हम नई कारें लॉन्च करेंगे। ऑटो एक्सपो के दौरान हमने कहा था कि हम इस साल 10 नए प्रोडक्ट लाएंगे। हां, यह हो सकता है कि इनकी लॉन्चिंग में देरी हो सकती है। लेकिन इन प्रोडक्ट को लॉन्च जरूर करेंगे। भारत में हम इलेक्ट्रिक EQ ब्रांड की कार भी लाएंगे। इसमें एक से दो माह की देरी हो सकती है। अगर कस्टमर के लिहाज से बात करें, तो उन्हें कैश फ्लो की दिक्कत आ रही है। ऐसे में पिछले साल की तरह इस साल हमने Wishbox 2.0 शुरू किया है, जिसके तहत कस्टमर को कार खरीदारी के तीन माह बाद EMI देनी होती है। इसके असावा कस्टमर छोटी EMI से कार खरीदारी कर सकता है। फिर जनवरी 2020 में इस EMI को बढ़ा सकता है। इसके अलावा हम ग्राहकों के लिए एक 10-ईयर प्रोडक्ट EMI भी लॉन्च किया है। इसमें शुरूआती 5 साल कम कीमत देनी होगी, जबकि अगले 5 साल ज्यादा दाम देने होंगे।

#NayaBharat: लॉकडाउन के बाद पेट्रोल-डीजल के मुकाबले इलेक्ट्रिक व्हीकल में आएगी ज्यादा डिमांड - सोहिंदर गिल

सिद्धार्था शर्मा - आपके ज्यादातर कस्टमर SME और MSME सेक्टर से जुड़ाव रखते हैं। ऐसे में पीएम मोदी की तरफ से MSME और SME के लिए दिए गए राहत पैकेज को लेकर क्या कहेंगे?

संतोष अय्यर - हमें उम्मीद थी कि सरकार जो स्कीम लेकर आएगी, उससे सीधे डिमांड जनरेट होगी। इसमें कंज्यूमर के साथ MSME को फायदा देने वाली होगी, लेकिन सरकार ने MSME को लेंडिंग करने के लिए हैं। इससे MSME को फायदे की उम्मीद होगी। लेकिन इसका फायदा तुरंत देखने को नहीं मिलेगा। वहीं हमें उम्मीद है कि सरकार कुछ और राहत स्कीम के साथ आ सकती है।

#NayaBharat: Maruti Suzuki शोरूम्स खोलते ही बड़ी संख्या में सेल्स होने लगी - शशांक श्रीवास्तव

सिद्धार्था शर्मा - नए भारत को लेकर आपका क्या सुझाव है? आप हमारे दर्शकों से क्या कहना चाहेंगे?

संतोष अय्यर - मेरे मुताबिक संकट एक देश और एक संस्थान के लिए कई नए मोके लेकर आता है। आप जर्मनी और जापान जैसे देशों को देख लो। यह संकट के बाद पहले के मुकाबले ज्यादा बेहतर तरीके से निकल कर आए हैं। वहीं भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत और मेड इन इंडिया के जरिए राष्ट्रवाद को तवज्जो मिलेगी। यह भारत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस नए भारत के कैंपेन में एक संस्थान के तौर पर हम सभी को अपना योगदान देना होगा। हम आने वाले दिनों में ज्यादा रोजगार जनरेट करेंगे। अगर इतिहास पर गौर करें, तो 2004 के सार्स वायरस के संकट के दौर में अलीबाबा जैसे दिग्गज ऑनलाइन कारोबारी चीन से निकले। इसी तरह से कुछ भारत से उम्मीद की जा रही है। कहने का मलतब है कि आने वाले दिनों में ऑनलाइन कारोबार बढ़ेगा। पिछले 20 दिनों में हमने 100 गाड़ी ऑनलाइन बेची हैं। कोविड-19 के पहले यह असंभव सा लगता है, लेकिन कोविड-19 के बाद यह आसानी से हो रहा है। ऐसे में हमें ऑनलाइन सेल्स में नए मौके दिख रहे हैं।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.