Move to Jagran APP

अब महज 2500 रुपये में लगवा सकते हैं अपने इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चार्जर, दिल्ली सरकार ने शुरू की पहल

ईवी चार्जर को लगाने के इच्छुक ग्राहक हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आम आदमी पार्टी के नेता ने कहा कि आवेदन जमा करने के सात कार्य दिवसों के भीतर इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जर की स्थापना और संचालन किया जाएगा।

By BhavanaEdited By: Published: Tue, 09 Nov 2021 08:48 AM (IST)Updated: Tue, 09 Nov 2021 08:48 AM (IST)
अब महज 2500 रुपये में लगवा सकते हैं अपने इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चार्जर, दिल्ली सरकार ने शुरू की पहल
सरकार चार्जिंग स्टेशनों के लिए पहले 30,000 आवेदकों को 6,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान कर रही है,

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Delhi Electric Chargers: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ सरकार चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी ध्यान क्रेंद्रित कर रही है। इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए दिल्ली सरकार ने पहल शुरू कर दी है। दिल्लीवासियों को अब इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जर लगाने के लिए महज सिर्फ 2,500 रुपये खर्च करने होंगे। दरसअल, दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय के अनुसार, दिल्ली में सरकार चार्जिंग स्टेशनों के लिए पहले 30,000 आवेदकों को 6,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान कर रही है, जिससे प्रत्येक चार्जर की प्रभावी लागत लगभग 2,500 रुपये होगी।

loksabha election banner

हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करके प्राप्त करें अधिक जानकारी

राय ने कहा कि दिल्ली सरकार के इस कदम से चार्जर्स की कीमत 70% तक कम हो जाएगी। दिल्ली सरकार मॉल, अपार्टमेंट, अस्पतालों और शहर के ऐसे अन्य स्थानों पर दोपहिया व तीन पहिया वाहनों सहित हल्के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए निजी चार्जर लगाने के लिए केवल 2,500 रुपये की राशि चार्ज करेगी। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने सिंगल विंडो सुविधा शुरू करते हुए यह घोषणा की कि उपभोक्ता संबंधित डिस्कॉम पोर्टल पर जाकर या निजी चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना के लिए हेल्पलाइन नंबरों पर कॉल करके लाभ उठा सकते हैं।

आवेदक पोर्टल पर जा सकते हैं, और भरोसेमंद इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जर देख सकते हैं। जिन्हें सरकार द्वारा वेबसाइट पर लिस्ट किया गया है, इतना ही नहीं ग्राहक इन चार्जर्स की कीमत की तुलना कर सकते हैं, और उन्हें ऑनलाइन या फोन कॉल के माध्यम से ऑर्डर कर सकते हैं। कैलाश गहलोत ने आश्वासन दिया कि आवेदन जमा करने के सात कार्य दिवसों के भीतर इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जर की स्थापना और संचालन पूरा हो जाएगा।

दो विकल्प के साथ होंगे उपलब्ध

कम ईवी टैरिफ का लाभ उठाने के लिए आवेदक नए विद्युत कनेक्शन (प्री-पेड मीटर सहित) का विकल्प चुन सकते हैं या मौजूदा कनेक्शन के साथ जारी रख सकते हैं। दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन (डीडीसी) की वाइस चेयरमैन जैस्मिन शाह ने दावा किया कि भारत में पहली बार मॉल, ऑफिस, रेजिडेंशियल सोसाइटी, कॉलेजों में निजी चार्जर लगाने की सिंगल विंडो सुविधा हो रही है। इन ईवी चार्जिंग पॉइंट्स के माध्यम से खपत होने वाली बिजली के लिए सरकार द्वारा निर्धारित टैरिफ दर 4.5 रुपये प्रति यूनिट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.