नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब सेलिब्रिटी की कारों की बात होती है तो सभी के मन में महंगी लग्जरी कारों का ही नाम आता है। देश में बहुत से सेलिब्रिटी के पास एक से बढ़कर एक महंगी लग्जरी कार मौजूद है। Toyota Fortuner ऐसी एसयूवी है जिसे नेताओं से लेकर एक्टर और क्रिकेटर भी पंसद करते हैं। आज हम आपको उन एक्टर्स और क्रिकेटर्स के बारे में बता रहे हैं जिनके कार कलेक्शन में टोयोटा की शानदार एसयूवी Toyota Fortuner भी शामिल है।

बॉलीवड में जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff), आमिर खान (Aamir Khan), नील नितिन मुकेश (Neil Nitin Mukesh), क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) और विराट कोहली (Virat Kohli) टोयोटा फॉर्च्यूनर में सवारी करते हुए नजर आए हैं।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात की जाए तो टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) में 2755 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इन-लाइन इंजन दिया गया है जो कि 3400 आरपीएम पर 177 पीएस की पावर और मैनुअल ट्रांसमिशन 1400-2600 आरपीएम पर 420 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन 1600-2400 आरपीएम पर 450 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस 4×4 एसयूवी फॉर्च्यूनर पेट्रोल इंजन के ऑप्शन में भी आती है।

आकार की बात की जाए तो फॉर्च्यूनर की लंबाई 4.795 मीटर, चौड़ाई 1.855 मीटर, ऊंचाई 1.835 मीटर, व्हीलबेस 2.745 मीटर है। फ्यूल टैंक की बात की जाए तो इस एसयूवी में 80 लीटर की क्षमता वाला फ्यूल टैंक दिया गया है। सीटिंग कैपेसिटी की बात की जाए तो इस एसयूवी में 7 यात्री बैठ सकते हैं। वजन की बात की जाए तो 2 व्हील ड्राइव का वजन 2,610 किलो और 4 व्हील ड्राइव का वजन 2,735 किलो है।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स की बात की जाए तो इस एसयूवी में व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, ब्रेक असिस्ट, हिल असिस्ट कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, डाउनहिल असिस्ट कंट्रोल, 7 एसआरएस एयरबैग्स, एंटी थेफ्ट अलार्म, अल्ट्रासॉनिक सेंसर, ग्लास ब्रेक सेंसर, चाइल्ड रिस्ट्रेंट सिस्टम, एबीएस विद ईबीडी, स्पीड ऑटोलॉक, इमरजैंसी लॉक, इमरजैंसी ब्रेक सिग्नल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

कीमत

कीमत की बात की जाए तो टोयोटा फॉर्च्यूनर की एक्स शोरूम कीमत 27,83,000 से 33,60,000 रुपये है।

ये भी पढ़ें: बरसात के मौसम में टू-व्हीलर के लिए अपनाएं ये टिप्स, रहोगे सुरक्षित

ये भी पढ़ें: नकली Helmet हो सकता है आपके लिए खतरनाक, हमेशा ऐसे खरीदें ISI प्रमाणित हेल्मेट

Posted By: Sajan Chauhan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप