Move to Jagran APP

90 के दशक की लोकप्रिय Yamaha Rx 100 आज भी है युवा दिलों की धड़कन, जानें क्यों हुई थी बंद

एक दौर था जब Yamaha Rx 100 अपने सेगमेंट में सबसे पावरफुल बाइक हुआ करती थी। आज हम आपको इस बाइक के बारे में जरूरी बातें बता रहे हैं।

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Tue, 30 Jul 2019 05:21 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jul 2019 05:21 PM (IST)
90 के दशक की लोकप्रिय Yamaha Rx 100 आज भी है युवा दिलों की धड़कन, जानें क्यों हुई थी बंद
90 के दशक की लोकप्रिय Yamaha Rx 100 आज भी है युवा दिलों की धड़कन, जानें क्यों हुई थी बंद

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में आज के समय में भले ही काफी बेहतरीन पिक अप वाली बाइक आ गई हो, लेकिन एक दौर था जब Yamaha Rx 100 अपने सेगमेंट में सबसे पावरफुल बाइक हुआ करती थी। आज हम आपको इस बाइक के बारे में बता रहे हैं कि यह क्यों बंद की गई थी।

loksabha election banner

90 के दशक में यह बाइक युवाओं के दिलों की धड़कन बनी थी और इस बाइक को सबसे ज्यादा पसंद किया गया। Yamaha Rx 100 को 1985 में लॉन्च किया गया और 1996 में इसका प्रोडक्शन बंद किया गया। भारतीय बाजार में जब Yamaha Rx 100 को लॉन्च किया गया था तो इसकी कीमत लगभग 19,764 हजार रुपये हुआ करती थी।

इंजन और स्पेसिफिकेशन

इंजन और स्पेसिफिकेशन की बात की जाए तो इस बाइक में 98 सीसी का 2 स्ट्रॉक एयर कूल्ड इंजन दिया गया था जो कि 11 बीएचपी की पावर और 10.39 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करती थी।

यामाहा आरएक्स 100 को इमिशन नॉम्र्स के चलते बंद किया गया था। भारत में आज भी सेकेंड हैंड बाइक डीलर्स पर यह बाइक मौजूद है और भारतीय सड़कों पर भी इसे चलते हुए देखा जा सकता है। 90 के दशक में यामाहा आरएक्स 100 युवाओं के दिलों की धड़कन हुआ करती थी।

स्पीड और पावर

उस दौर में भी Yamaha Rx 100 सिर्फ 7 सेकेंड में 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती थी। अधिकतम रफ्तार की बात की जाए तो Yamaha Rx 100 की 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती थी।

चेन स्नैचरों के बीच थी लोकप्रिय

अपने हल्के वजन और शानदार पिकअप की वजह से यह बाइक चोरों को काफी पसंद आई। चोर और अपराधी इस बाइक के जरिए अपराध करने के बाद तुरंत भाग जाए करते थे। यह कह सकते हैं कि यामहा RX 100 उस दौर में चोरों के बीच भी राजा थी।

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में कार के साथ हमेशा रखें ये 5 चीजें, नहीं आएगी कभी परेशानी

ये भी पढ़ें: CAR का माइलेज बढ़ाने के लिए इन आसान टिप्स को करें फॉलो

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.