Move to Jagran APP

Hyundai Venue vs Ford EcoSport: जानें आपके लिए कौन होगी बेहतर SUV

Hyundai Venue की तुलना Ford EcoSport से करने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इनमें से कौन होगी आपकी पहली पसंद

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 08 May 2019 10:03 AM (IST)Updated: Thu, 09 May 2019 09:04 AM (IST)
Hyundai Venue vs Ford EcoSport: जानें आपके लिए कौन होगी बेहतर SUV
Hyundai Venue vs Ford EcoSport: जानें आपके लिए कौन होगी बेहतर SUV

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Hyundai भारतीय बाजार में अपनी सबकॉम्पैक्ट SUV Venue को 21 मई को लॉन्च करने जा रही है। कंपनी इसमें तीन इंजन का विकल्प देगी जो कि Elite i20 के 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.4 लीटर डीजल के अलावा ब्रांड न्यू 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी है, जो भारत में पहली बार आ रहा है। 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के अलावा कंपनी 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी डेब्यू करने जा रही है। Venue का मुकबाल भारतीय बाजार में Maruti Vitara Brezza, Ford EcoSport, Mahindra XUV300 और Tata Nexon से है। हालांकि, हम फिलहाल अपनी इस रिपोर्ट में Hyundai Venue की तुलना Ford EcoSport से करने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इनमें से कौन होगी आपकी पहली पसंद।

loksabha election banner

डिजाइन

दोनों ही एसयूवी में बड़ी फैमिली ग्रिल दी गई है। Ecosport में फीचर्स के तौर पर ट्विन स्लैट्स के साथ इंटरनल हनीकॉम्ब मेश ग्रिल और Hyundai में फीचर्स के तौर पर मेश पैटर्न ग्रिल दी गई है। Ford की तुलना में Venue में क्या ध्यान दिया गया है इसका स्प्लिट हेडलैंप सेटअप है, जिसमें मुख्य लैंप को बम्पर पर रखा गया है। DRLs के साथ प्रोजेक्टर हेडलैंप दोनों पर दिए गए हैं, लेकिन Venue प्रोजेक्टर फॉग लैंप के साथ भी आती है। Venue की लंबाई 1590mm है जबकि Ecosport की 1647mm है। वहीं, दोनों सब-4 मीटर एसयूवी में Venue से Ecosport 3mm लंबी यानी 3,998mm है। बूट-माउंटेड स्पेयर व्हील Venue की तुलना में लंबा दिखता है। Ford में 17-इंच के व्हील्स दिए गए हैं, जबकि Venue में 16 इंच के व्हील्स मिलते हैं। रियर की बात करें तो यहां दोनों ही एसयूवी का साफ डिजाइन है। बूट लिड की बात करें तो Ecosport साइड से खुलती है और Venue में हैचबैक वाला फीचर दिया गया है।

इंटीरियर

दोनों ही एसयूवी में फीचर्स के तौर पर फ्री-फ्लोटिंग 8-इंच का डिस्प्ले दिया गया है। Ecosport में फीचर्स के तौर पर ऑल-ब्लैक केबिन थीम है और भारत के लिए Venue में भी है। US-स्पेक Venue में फीचर्स के तौर पर डुअल-टोन ब्लैक और बैज इंटीरियर थीम दी गई है। टॉप-स्पेक Ford Ecosport S और Venue में लैदर वाली फैब्रिक अपहोलस्ट्री दी गई है। दोनों ही एसयूवी में एडजस्टेबल ट्विन रियर हेडरेस्ट दिया गया है। इसके अलावा केबिन को हवादार बनाने के लिए दोनों ही एसयूवी में सनरूफ दिया गया है। हालांकि, Venue में रियर AC वेंट्स है, जबकि Ecosport में सिर्फ फ्रंट AC वेंट्स दिए गए हैं।

आराम और सुविधा

Hyundai की Venue यहां हमें Ford Ecosport पर भारी पड़ती नजर आ रही है। Venue में कनेक्टिविटी टेक्नोलॉजी के हिसाब से 33 कनेक्टेड फीचर्स दिए गए हैं जिसमें सेक्योरिटी, लोकेशन, इमर्जेंसी एलर्ट और रिमोट ऑपरेशन्स शामिल हैं। इसके अलावा इसमें पुश स्टार्ट बटन, Keyless एंट्री, क्रूज कंट्रोल और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल शामिल है, जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन से रिमोटली कंट्रोल कर सकते हैं। वहीं, Ecosport में सिर्फ Keyless एंट्री, पुश स्टार्ट बटन, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और क्रूज कंट्रोल दिया गया है। इसके अलावा Venue में वायरलेस चार्जिंग की सुविधा भी दी गई है जो कि Ecosport में नहीं है।

कीमत

Ford Ecosport के पेट्रोल वर्जन की कीमत 7.82 लाख रुपये से शुरू होती है जोकि 11.37 लाख रुपये तक जाती है और डीजल वेरिएंट की कीमत 8.42 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 11.89 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) तक जाती है। वहीं, Hyundai Venue अगर भारत में लॉन्च होती है तो इसके पेट्रोल वेरिएंट की अनुमानित कीमत 8 लाख से 11 लाख रुपये और डीजल वेरिएंट की 9 लाख से 12 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

Hyundai Grand i10 का CNG मॉडल इन 5 मायनों में है आपके लिए सबसे खास

Tata Harrier का भारत में जलवा बरकरार, SUV सेगमेंट में बनी ग्राहकों की पहली पसंद

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.