नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में 2022 Hyundai Tucson को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है और इसके लॉन्च होने का बेसब्री से इंतजार हो रहा था। आखिरकार अब Hyundai India ने आधिकारिक तौर पर India-spec Tucson SUV का खुलासा कर दिया है और यह भी कहा है कि लॉन्च बहुत जल्द होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसे जून के आखिर में लॉन्च किया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि भारत में पहले से Tucson SUV मौजूद है, लेकिन मांग में कमी देखे जाने की वजह से कंपनी ने इसे नए जनरेशन मॉडल को लॉन्च करने का निर्णय लिया।

घोषणा पर टिप्पणी करते हुए, हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के एमडी और सीईओ, श्री अनसू किम ने कहा, “भारत के CY2020 और CY2021 के नंबर 1 SUV ब्रांड के रूप में, Hyundai अपनी ऑल-न्यू टक्सन को पेश करके खुश और उत्साहित है। बिल्कुल नया टक्सन एसयूवी खरीदारों को इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी, फ्यूचरिस्टिक डिजाइन, बेजोड़ सुरक्षा और स्मार्ट इनोवेशन के साथ रोमांचित करने के लिए तैयार है। टक्सन ने 2004 में लॉन्च होने के बाद से दुनिया भर में 70 लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री हासिल की है। अपनी उन्नत सुविधाओं के साथ, बिल्कुल नया टक्सन भारत में ग्राहकों की आकांक्षाओं को पूरा करेगा।"

लुक की बात की जाए तो पिछली पीढ़ी की तुलना में, नया मॉडल लंबा और चौड़ा है और इसके व्हीलबेस में 3.4 इंच का इजाफा किया गया है। टेस्टिंग के दौरान देखे गए मॉडल में उभरी हुई फ्रंट विंडशील्ड, 18-इंच ड्यूल-टोन व्हील्स के साथ स्क्वायर-ऑफ व्हील आर्च, स्लोपिंग रूफलाइन और शार्पर बॉडी पैनल जैसी चीज़ें साफ देखी जा सकती है। इसके अलावा टेलगेट पर लगी LED लाइट्स एक स्लीक स्ट्रिप के माध्यम से जुड़ी हुई हैं।

नई 2022 Hyundai Tucson के इंटीरियर को 10.3-इंच डुअल-स्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, Apple CarPlay और Android Auto इंटीग्रेशन, दो डिवाइस ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम, 64 कलर एम्बिएंट लाइटिंग और कई अन्य खूबियों भी देखने को मिलेंगी।

वहीं, अगर पावरट्रेन की बात करें तो नई हुंडई टक्सन 2022 हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आती है। हाइब्रिड एडिशन 1.6L इनलाइन-4 टर्बो इंजन, एक 44.2kW ​​इलेक्ट्रिक मोटर और 1.49kWh बैटरी पैक के साथ आता है जो 226bhp की संयुक्त शक्ति और 350Nm का टार्क प्रदान करता है। प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल में एक ही टर्बो चार इंजन है, जिसमें बड़ी 13.8kWh बैटरी और 66.9kW इलेक्ट्रिक मोटर है। Hyundai का 2.5L, 4-सिलेंडर, इनलाइन इंजन पूरे मॉडल लाइनअप में स्टैंडर्ड के तौर पर दिया है। यह 187bhp की पावर और 241Nm का टार्क डिलीवर करता है।

Edited By: Sonali Singh