Move to Jagran APP

Hyundai और Kia भारत में इलेक्ट्रिक कारों की शुरू करेगी स्थानीय असेंबली

Hyundai और Kia Motors भारतीय बाजार के लिए इलेक्ट्रिक कारों की मैन्युफैक्चरिंग की तैयारी कर रहे हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 28 May 2019 03:09 PM (IST)Updated: Wed, 29 May 2019 09:31 AM (IST)
Hyundai और Kia भारत में इलेक्ट्रिक कारों की शुरू करेगी स्थानीय असेंबली

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरियन ग्रुप की कंपनियां Hyundai और Kia Motors भारत में इलेक्ट्रिक कारों के लिए स्थानीय मैन्युफैक्चरिंग की योजना बना रही हैं। ई-चार्ज उनके संचालन पर ऐसे समय में होगा जब सरकार स्थानीय स्तर पर क्लीन फ्यूल मोबिलिटी को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वाकांक्षी रणनीति तैयार कर रही है। टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार Hyundai और Kia Motors भारतीय बाजार के लिए इलेक्ट्रिक कारों की मैन्युफैक्चरिंग की तैयारी कर रहे हैं। इसके अलावा कोरियन कार निर्माता बैटरी के लिए LG के साथ साझेदारी की संभावना देख रहे हैं, जबकि इसी उद्देश्य के लिए अन्य अंतरराष्ट्रीय आपूर्तिकर्ताओं का भी मूल्यांकन किया जा रहा है।

loksabha election banner

दोनों कंपनियों के टॉप मैनेजमेंट मौजूदा समय में भारत में स्थानीय घटकों और बैटरियों की सोर्सिंग के लिए व्यवहार्यता अध्ययन कर रहे हैं और इंडिया-स्पेसिफिक परिस्थितियों को समझ रहे हैं। हुंडई ग्रुप के R&D डिवीजन के प्रेसिडेंट Albert Biermann ने TOI से कहा, "भारत में मैं इसलिए हूं क्योंकि यहां के इलेक्ट्रिक स्पेस में क्या हो रहा है, इसे बेहतर तरीके से समझा जा सके।"

बैटरी के स्थानीय विनिर्माण के बारे में बोलते हुए Biermann ने कहा, "हम टेक्नोलॉजी का आयात कर सकते हैं, लेकिन जब बाजार ज्यादा प्रतिस्पर्धी हो जाता है, तो हम स्थानीयकरण भी कर सकते हैं। हमारे पास हमारी सहयोगी कंपनियां और कोरियन सप्लायर्स का एक मजबूत नेटवर्क है। कोरियन बैटरी टेक्नोलॉजी दुनियाभर में सबसे आगे है और LG के साथ हमारी मजबूत भागीदारी है, इसलिए हम इन भागीदारों के साथ स्थानीयकरण कर सकते हैं।"

Venue सब-4 मीटर एसयूवी के बाद Hyundai Motor India जुलाई महीने अपनी Kona EV को लॉन्च करने जा रही है। जी हां, सूत्रों के मुताबिक कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में 9 जुलाई 2019 को लॉन्च करने जा रही है। यह कंपनी का भारत में पहला इलेक्ट्रिक ब्रांड है। Kona EV की कीमत 20 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इसके अलावा माना जा रहा है कंपनी इसमें 39.2 kWh की बैटरी दे सकती है जो अंतरराष्ट्रीय बाजार में छोटी क्षमता वाले मॉडल में है।

यह भी पढ़ें:

Hector से Kona EV तक, 2019 की दूसरी छमाही में लॉन्च होंगी ये 5 नई SUV

खरीदने जा रहे हैं नई या पुरानी बाइक, इन बातों से जानें फायदे और नुकसान

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.