Move to Jagran APP

बाइक राइडर्स की इन गलतियों की वजह से टूट जाता है ब्रेक और क्लच, आज ही जान लें

ब्रेक और क्लच इस्तेमाल करने का एक ख़ास तरीका है और अगर उस तरीके से इन्हें ना इस्तेमाल किया जाए तो ये जल्दी-जल्दी ख़राब होने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको ब्रेक और क्लच को इस्तेमाल करने का सही तरीका बताने जा रहे हैं

By Vineet SinghEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 03:53 PM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 03:53 PM (IST)
बाइक राइडर्स की इन गलतियों की वजह से टूट जाता है ब्रेक और क्लच, आज ही जान लें
जानिए क्यों खराब हो जाता है ब्रेक और क्लच (फोटो आभार: पिक्साबे)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कुछ लोगों की बाइक का क्लच वायर और ब्रेक जल्दी खराब हो जाता है। दिक्क्त तो तब आती है जब महीने में कई बार आपको इनकी मरम्मत करवानी पड़ती है। लोगों को लगता है कि बदलते मौसम या फिर लोकल प्रोडक्ट की वजह से ऐसा होता है, लेकिन ये सही नहीं है क्योंकि ज्यादातर मौकों पर क्लच वायर और ब्रेक खराब होने के पीछे राइडर की लापरवाही होती है। ब्रेक और क्लच इस्तेमाल करने का एक ख़ास तरीका है और अगर उस तरीके से इन्हें ना इस्तेमाल किया जाए तो ये जल्दी-जल्दी ख़राब होने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको ब्रेक और क्लच को इस्तेमाल करने का सही तरीका बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपनी बाइक को फिट रख सकते हैं।

loksabha election banner

क्लच वायर: क्लच वायर एक बार टूट जाए तो आप अपनी बाइक को नहीं चला सकते हैं। दरअसल इसी की मदद से आप पिकअप लेते हैं साथ ही गियर भी चेंज करते हैं और अगर ये खराब हो जाए तो बाइक नहीं चलाई जा सकती है। ऐसे में आज हम आपको इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका बताते हैं। जब भी आप अपनी बाइक का क्लच इस्तेमाल करें तो इसे आधे पर ना रोकें बल्कि क्लच को पूरा दबाएं और फिर गियर चेंज करें साथ ही साथ आप इसे जरूरत से ज्यादा टाइट ना करवाएं इससे क्लच वायर पर ज्यादा दवाव पड़ता है और ये टूट भी सकता है। कभी भी झटके से क्लच ना बदलें बल्कि आराम से इसे प्रेस करें फिर गियर चेंज करें। हर कुछ महीनों पर इसे मैकेनिक से जरूर चेक करवाएं। अगर इसमें किसी तरह की दिक्क्त हो जा फिर ये ख़राब हो गया हो तो इसे चेंज करवा लें साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि लोकल क्लच के इस्तेमाल से बचें।

ब्रेक वायर और ब्रेक शू: ब्रेक वायर या ब्रेक शू आपकी बाइक को रोकने में अहम भूमिका निभाते हैं ऐसे में इनकी ख़ास केयर बेहद जरूरी है। अगर आप ब्रेक वायर को टूटने से बचाना चाहते हैं तो सबसे पहले कभी भी झटके के साथ ब्रेक ना मारें या फिर तेज स्पीड में ब्रेक ना लगाएं इससे ब्रेक वायर टूटने का खतरा रहता है। अगर आप तेज स्पीड में ब्रेक लगाते रहते हैं तो इससे ब्रेक शू खराब हो जाता है जिससे ब्रेक लगाने के बावजूद आपकी बाइक रुकती नहीं है। आपको बस बताई हुई गलतियों से बचना है। अगर आप इस तरीके से क्लच और ब्रेक का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सालों साल इनकी मरम्मत करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.