Move to Jagran APP

इन टिप्स को फॉलो करके पूरे 30 फीसद तक बढ़ा सकते हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर की चार्जिंग स्पीड

जब तक इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्ज नहीं हो जाता है आप इसे दोबारा इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं हालांकि चार्जिंग को अगर तेज किया जा सके तो आप इसे कम समय में ही दोबारा इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करनी पड़ेंगी।

By Vineet SinghEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 01:28 PM (IST)Updated: Sat, 07 Aug 2021 07:31 AM (IST)
इन टिप्स को फॉलो करके पूरे 30 फीसद तक बढ़ा सकते हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर की चार्जिंग स्पीड
इन टिप्स को फॉलो बढ़ा सकते हैं इलेक्ट्रिक स्कूटर की चार्जिंग स्पीड

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपके पास एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे चार्ज करने में 5 से से 6 घंटे का समय लगता है तो आप इसे हर वक्त इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। जब तक इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल चार्ज नहीं हो जाता है आप इसे दोबारा इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, हालांकि चार्जिंग को अगर तेज किया जा सके तो आप इसे कम समय में ही दोबारा इस्तेमाल कर पाएंगे। हालांकि इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करनी पड़ेंगी तब जाकर चार्जिंग की प्रक्रिया को 20 से 30 फीसद तक फास्ट कर सकते हैं। तो चलिए जानते आज आप भी उन टिप्स के बारे में जान लीजिए जिनकी मदद से बैटरी चार्जिंग की प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है।

loksabha election banner

चार्जिंग के समय ना करे पावर आउटपुट से अलग

चार्जिंग के समय आप हमेशा ध्यान रखें कि बिना चार्जिंग की प्रक्रिया पूरे हुए बगैर अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को दोबारा इस्तेमाल करने के लिए ना ले जाएं। अगर आप कुछ फीसद चार्ज होने के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर को राइड पर ले जाएंगे तो इससे बैटरी जल्दी खत्म होती है और चार्जिंग टाइम भी बढ़ जाता है। ऐसे में एक बार में ही इलेक्ट्रिक स्कूटर को फुल चार्ज होने दें।

खुले में ना करें चार्जिंग

अगर आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को खुले में चार्ज करते हैं तो इसकी वजह से चार्जिंग प्रभावित होती है। दरअसल ज्यादा सर्दी और ज्यादा गर्मी की वजह से चार्जिंग की प्रक्रिया स्लो हो जाती है। ऐसे में आपको अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने के लिए छायादार जगह का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

फ़ास्ट चार्जर का करें इस्तेमाल

आपको अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल फास्ट चार्जर की मदद से अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने से चार्जिंग टाइम काफी कम हो जाता है। ऐसे में आप अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर को कम समय में ही दुबारा फुल चार्ज कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.