Move to Jagran APP

Ather 450X vs. TVS iQube: एथर 450X और TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में कौन है बेहतर? जानें डिटेल

TVS iQube E-Scooter भारत में दो वैरिएंट के साथ लॉन्च की गई है जिसमें आपको 140 किमी की जबरदस्त रेंज मिलती है। वहीं इसके राइवल Ather 450X में PMSM IP66 मोटर दिया गया है जो 116 km की रेंज देने में सक्षम है।

By Sonali SinghEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 11:43 AM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 07:28 AM (IST)
Ather 450X vs. TVS iQube: एथर 450X और TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर में कौन है बेहतर? जानें डिटेल
इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंज में TVS iQube और एथर 450X में देखें तुलना

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। TVS ने हाल ही में अपना नया iQube 2022 E-Scooter को लॉन्च कर दिया है। यह इलेक्ट्रिक सेगमेंट में पहले से मौजूद Ather 450X के राइवल के रूप में देखा जा रहा है। अगर आप इन दिनों एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपको बता दें कि आज हम इन दो इलेक्ट्रिक स्कूटरों के फीचर्स से लेकर कीमत तक की एक विस्तृत तुलना करने जा रहे हैं, जिससे आपको बेहतर विकल्प के बारे में जानकारी मिल सकें।

loksabha election banner

कैसा है दोनों ई-स्कूटरों का डाईमेनशन?

साइज और आकार के मामले में Ather 450X की लंबाई 1812 mm, चौड़ाई 739 mm और ऊंचाई 1287 mm है। वहीं, इसका कर्ब वेट 108 Kgका है। दूसरी तरफ TVS iQube EV की लंबाई 1805 mm, चौड़ाई 645 mm और ऊंचाई 1140 mm है। इस तरह साइज के मामले में नया TVS iQube एथर से थोड़ा छोटा है। हालांकि, कर्ब वेट के मामले में यह ज्यादा वजन के साथ आता है। इसका कर्ब वेट 118 Kg है।

इसकी बैटरी रेंज है ज्यादा दमदार?

टीवीएस आईक्यूब की न्यू जेनरेशन में 21700 लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है और दोनों वैरिएंट में अलग-अलग रेंज मिलता है। टीवीएस आईक्यूब के एस वैरिएंट सिंगल चार्ज करने में 100 किमी की रेंज देने में सक्षम है। वहीं टीवीएस आईक्यूब एसटी वैरिएंट सिंगल चार्ज पर 140 किमी का रेंज देगा। दूसरी तरफ एथर 450X में PMSM IP66 मोटर दिया गया है, जो सिंगल चार्ज में 3.3 kWh की पावर और 26 Nm के टॉर्क के साथ 116 km की रेंज देने में सक्षम है। इस तरह रेंज के मामले में भी TVS के iQube ने बाजी मारी है।

इस स्कूटर में मिलते हैं ज्यादा फीचर्स

फीचर्स के मामले में दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटरों को कई लेटेस्ट फीचर्स से लैस किया गया है। अहर एथर 450X की बात करें तो इसमें एंड्रॉयड बेस्ड यूजर इंटरफेस दिया गया है, ये नया सिस्टम डार्क मोड और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आता है, जिसमें कॉल रिसीव करने और कैंसिल करने, म्यूजिक प्ले करने और चेंज करने और नेविगेशन जैसे फीचर का भी ऑप्शन आपको मिलता है। वहीं, TVS iQube ई-स्कूटर के बेस मॉडल में 5 इंच का कलर TFT डिस्प्ले इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, iQube S को HMI इंटरेक्शन के साथ 7 इंच डिस्प्ले मिलता है जबकि टॉप लाइन iQube ST में समान आकार का डिस्प्ले मिलता है, लेकिन इसके अलावा टचस्क्रीन फंक्शन भी मिलता है।

कीमत के मामले में कौन है किफायती?

कीमत की बात की जाए तो iQube की शुरुआती कीमत 1.61 लाख रूपये रखी गई हैं, वहीं टॉप मॉडल 1.66 लाख रुपये तक हैं। वहीं, एथर 450X स्कूटर की कीमत 1.50 लाख रुपये हैं। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम की हैं। इसलिए अगर आप थोड़ी ज्यादा रेंज के साथ कुछ अतिरिक्त कीमत चुकाने को तैयार है तो नई TVS iQube आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.