नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में कम बजट में अच्छे माइलेज वाली स्कूटर्स हों या बाइक उन्हें खूब पसंद किया जाता है। भारत में आज भले स्कूटर्स का लुक पूरी तरह बदल गया हो, उनमें हाई तकनीक का इस्तेमाल होने लगा हो, लेकिन एक चीज़ है जो आज भी नहीं बदली हैं और वो है उन्हें पसंद करने वाले लोग स्कूटर्स का फैन बेस आज भी काफी स्ट्रांग है। होंडा एक्टिवा से लेकर टीवीएस जुपिटर तक भारत में इन स्कूटर्स को काफी पसंद किया जाता है और आज अपने इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं भारत के बेस्ट सेलिंग 125CC स्कूटर्स के बारे में जिन्हें आप इस त्यौहारी सीजन पर खरीद सकते हैं।

Honda Activa 125 -

भारत में अगर किसी स्कूटर की सबसे ज्यादा डिमांड है तो वो होंडा टू-व्हीलर्स की तरफ आने वाले एक्टिवा का है। स्कूटर सेग्मेंट में एक्टिवा की बाज़ार में काफी ज्यादा हिस्सेदारी है। बात अगर Honda Activa 125 के डिजाइन की करें तो इसमें एक LED हेडलैंप, फ्रंट पर LED पायलट लैंप, बाहर की तरफ फ्यूल फिलर कैप, साइड-स्टैंड इंजन इम्मोबिलाइज़र के साथ पास लाइट स्विच दिया गया है। इसमें साइलेंट स्टार्टिंग ऑपरेशंस के लिए एसीजी स्टार्टर जनरेटर और इंजन स्टार्ट स्टॉप सिस्टम भी दिया गया है। कंपनी का यह भी कहना है कि नया एक्टिवा पहले के मुकाबले अब 13 प्रतिशत तक बेहतर माइलेज देने में सक्षम है। होंडा एक्टिवा 125 में 124 cc का इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 8.29PS की पावर और 10.3Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। एक्टिवा भारत में 3 वेरिएंट्स में उपलब्ध है। कीमत की बात करें तो आप इसे 73,203 रुपये से लेकर 80,325 की एक्स-शोरूम कीमत पर इस दीपावली घर ले जा सकते हैं।

TVS Jupiter 125-

भारतीय बाज़ार में अगर जापानी दोपहिया होंडा एक्टिवा को अगर कोई टक्कर देता है तो वो TVS Jupiter 125 है। कंपनी ने हाल ही में त्यौहारी सीजन से पहले ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इसका नया अवतार उतारा है। टीवीएस ज्यूपिटर 125 में कंपनी ने स्टॉर्ट-स्टॉप सिस्टम के साथ साइड स्टैंड इंजन कट्ऑफ, USB चार्जिंग सॉकेट दिए हैं। इसके अलावा इसमें इंस्ट्रूमेंट पैनल, डिजिटल डिस्प्ले, रियल टाइम फ्यूल गेज, स्कूटर का माइलेज और फ्यूल लेवल जैसी डिटेल्स भी देखने को मिल जाती हैं। इसके फ्रंट एप्रन और साइड पैनल पर मेन क्रीज लाइनें दी गई हैं। क्रोम और LED डे टाइम रनिंग लाइट्स के साथ एलईडी हेडलैंप इसके फ्रंट फेस में चार चांद लगा देते हैं। इस महीने की शरुआत में लॉन्च किये गए नए ज्यूपिटर में कंपनी ने 124.8cc की क्षमता का इंजन दिया है, जो कि 8.3hp की पावर और 10.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कीमत की बात करें तो नई ज्यूपिटर को ग्राहक 73,400 रुपये से 81,300 की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Suzuki Access 125-

भारत में 125 सीसी सेग्मेंट में बिकने वाले स्कूटर्स की बात की जाए तो इस लिस्ट में धीरे-धीरे अपने आपको मजबूती देने वाले स्कूटर्स में Suzuki Access 125 का नाम भी शामिल है। इस स्कूटर ने पिछले महीने बिक्री में अपने आपको ज्यूपिटर से अव्वल साबित किया था और धीरे-धीरे अपने शानदार लुक्स और फीचर्स की वजह से यह युवाओं की पसंद बनता जा रहा है। इस स्कूटर में LED हेडलाइट के साथ क्रोम बेजल, सेमी-डिजिटल इंफॉर्मेशन पैनल के साथ इको-असिस्ट इंडिकेटर मिलता है, कंपनी ने हाल ही में इस स्कूटर में सुजुकी राइड कनेक्ट फीचर के साथ नए वेरिएंट पेश किए हैं। यह ब्लूटूथ-इनेबल्ड स्मार्टफोन-कनेक्टिविटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आपको टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन, कॉल, SMS, व्हाट्सएप अलर्ट, ओवरस्पीडिंग अलर्ट, ट्रिप शेयरिंग और लास्ट पार्क लोकेशन आदि बता देता है। Access 125 में कंपनी ने 124cc का सिंगल सिलिंडर युक्त फ्यूल इंजेक्टेड इंजन दियाहै। जो कि 8.7PS की पावर और 10Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। कुल 7 वेरिएंट्स में उपलब्ध है। अलग-अलग वेरिएंट के आधार पर आप इसे 73,400 रुपये से 82,600 की एक्स-शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं।

Edited By: Rishabh Parmar