Move to Jagran APP

Hero MotoCorp के हरिद्वार प्लांट से पार किया 2.5 करोड़ यूनिट्स के प्रोडक्शन का आंकड़ा

Hero Motocorp ने अपने हरिद्वार प्लांट से 2.5 करोड़ यूनिट्स के प्रोडक्शन के साथ नई मैन्युफैक्चरिंग के मील का पत्थर हासिल किया है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 01 Nov 2019 10:13 AM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2019 10:13 AM (IST)
Hero MotoCorp के हरिद्वार प्लांट से पार किया 2.5 करोड़ यूनिट्स के प्रोडक्शन का आंकड़ा

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Hero Motocorp ने अपने हरिद्वार प्लांट से नई मैन्युफैक्चरिंग के मील का पत्थर हासिल किया है। कंपनी इस प्लाटं से 2.5 करोड़ से ज्यादा यूनिट्स का प्रोडक्शन कर चुकी है। हरिद्वार मैन्युफैक्चरिंग फेसिलिटी की शुरुआत कंपनी ने अप्रैल 2008 से की थी और कंपनी ने यह आंकड़ा इन 11 सालों में हासिल किया है। इसके अलावा हीरो मोटोकॉर्प की हरिद्वारा मैन्युफैक्चरिंग प्लाट दुनिया का सबसे बड़ा टू-व्हीलर प्लांट माना जाता है, जिसकी प्रत्येक दिन की क्षमता 9,500 यूनिट्स है।

loksabha election banner

हीरो मोटोकॉर्प के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, विक्रम कस्बेकर ने कहा, "यह न केवल हमारे हरिद्वार विनिर्माण संयंत्र, बल्कि पूरे संगठन के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हीरो मोटोकॉर्प में हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली विनिर्माण प्रथाओं ने हमेशा उद्योग में नए मानदंड स्थापित किए हैं। हमारे हरिद्वार संयंत्र में 25 मिलियन दुपहिया वाहनों का उत्पादन इतने कम समय में हुआ है जब इसके संचालन की शुरूआत टीम के समर्पण और सक्षमता की गवाही देती है। हम अपने सभी मूल्यवान ग्राहकों, भागीदारों, निवेशकों, उत्तराखंड राज्य सरकार और अन्य सभी हितधारकों के लिए उनके निरंतर समर्थन और हम पर विश्वास के लिए आभारी हैं।"

हीरो मोटोकॉर्प के हरिद्वार मैन्युफैक्चरिंग फेसिलिटी में कई पॉपुलर मॉडल्स जैसे हीरो की कम्यूटर मोटरसाइकिल रेंज Hero HF Deluxe, Hero Splendor+, Hero Splendor iSmart 110, Hero Passion Pro और Hero Passion 110 शामिल हैं। हरिद्वार सुविधा भी दुनिया की सबसे बड़ी हरी छत होने का दावा करती है, जो 4,500 वर्ग मीटर में फैली हुई है। संयंत्र 1.95 मेगावाट सौर ऊर्जा का उत्पादन करता है, इसमें शून्य तरल निर्वहन और वर्षा जल संचयन के लिए एक झील है।

हीरो मोटोकॉर्प के पास वर्तमान में दुनिया भर में सात मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं, जिनमें भारत में पांच और बांग्लादेश और कोलंबिया में एक-एक शामिल है। भारतीय मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हरियाणा में गुरुग्राम और धारूहेड़ा, राजस्थान में नीमराणा, गुजरात में हलोल और उत्तराखंड के हरिद्वार में स्थित हैं। आंध्र प्रदेश के चित्तूर में कंपनी की आठवीं मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के साथ आ रही है। हीरो मोटोकॉर्प की संयुक्त रूप से स्थापित वार्षिक उत्पादन क्षमता वर्तमान में लगभग 90 लाख यूनिट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.