Move to Jagran APP

Harley-Davidson की मेड इन इंडिया बाइक जल्द हो सकती है लॉन्च, कैसी होगी डिजाइन, इंजन और कीमत?

जानकारों का कहना है कि Harley-Davidson और Hero MotoCorp मिलकर भारतीय ग्राहकों के लिए नई बाइक तैयार कर रहे हैं। इसकी कुछ तथाकथित तस्वीरें भी सामने आई हैं। दिखने में यह काफी बड़ी उपस्थिति के साथ एक सुंदर मोटरसाइकिल प्रतीत हो रही है। (फाइल फोटो)।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraWed, 05 Apr 2023 07:10 PM (IST)
Harley Davidson Made in India bike may be launched soon

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दुनिया की पॉपुलर दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Harley-Davidson जल्द ही मेड इन इंडिया बाइक पेश कर सकती है। जानकारों का कहना है कि Harley-Davidson और Hero Motocorp मिलकर भारतीय ग्राहकों के लिए नई बाइक तैयार कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कंपनी ने इस बाइक की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। इसके बारे में क्या कुछ जानकारी सामने आई है, आइए आपको बताते हैं।

डिजाइन

दिखने में यह काफी बड़ी उपस्थिति के साथ एक सुंदर मोटरसाइकिल प्रतीत हो रही है। इसकी डिजाइन पुरानी XR1200 रोडस्टर्स से प्रेरित लगती है। ये बाइक मस्कुलर दिखने वाले फ्यूल टैंक के साथ काफी बड़ी दिख रही है। तस्वीरों की बात करें तो यह बाइक पारंपरिक लंबी और कम क्रूजर की तुलना में एक रोडस्टर बाइक ज्यादा दिखती है। इसमें टेलीस्कोपिक फोर्क के बजाय USD फोर्क दिए जा सकते हैं।

बाइक में दोनों सिरों पर Bybre डिस्क ब्रेक और डुअल-चैनल ABS भी मिल सकता है। साथ ही इसमें एक गोल और पूरी तरह से डिजिटल डिस्प्ले देखा जा सकता है। हालांकि यह एलसीडी यूनिट होगा या फिर टीएफटी यूनिट, यह कहना अभी मुश्किल है। इस नई एंट्री-लेवल Harley में चारों तरफ LED लाइटिंग देखने को मिल सकती है। इसमें एलईडी हेडलाइट के साथ डीआरएल दिया जा सकता है। इसमें जो आयताकार टेल-लाइट दी गई है वो यामाहा एफजेड-एक्स की काफी याद दिलाती है।

इंजन

उम्मीद है कि Harley-Davidson की ये मेड इन इंडिया बाइक एयर-/ऑयल-कूल्ड 400 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन के साथ आ सकती है। बाइक पर दिखाई देने वाली नंबर प्लेट इसे Hd 4xx कहती है। इसमें दिए जाने वाले इंजन की क्षमता 400cc होने की संभावना है। अभी इसके आउटपुट आंकड़ों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। अपेक्षाकृत कम रेडलाइन को देखते हुए, यह इंजन शायद बड़े पावर फिगर पर टॉर्क और मिड-रेंज परफॉर्मेंस को प्राथमिकता देगा।

संभावित कीमत

उम्मीद है कि Harley-Davidson की ये मेड इन इंडिया बाइक 2.5 लाख रुपए के आस-पास की कीमत पर लॉन्च की जा सकती है। भारत में इसका मुकाबला RE Classic 350 से हो सकता है।