Move to Jagran APP

ये हैं निजी इस्तेमाल के लिए भारत में मौजूद 5 पिकअप ट्रक्स

निजी इस्तेमाल के साथ-साथ खेती और ट्रेवल हॉलिडेज जैसे छोटे मोटे व्यवसाय के लिए अगर पिकअप ट्रक्स की तलाश है तो पढ़ें यह पूरा आर्टिकल

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 16 Oct 2017 12:41 PM (IST)Updated: Mon, 16 Oct 2017 12:56 PM (IST)
ये हैं निजी इस्तेमाल के लिए भारत में मौजूद 5 पिकअप ट्रक्स
ये हैं निजी इस्तेमाल के लिए भारत में मौजूद 5 पिकअप ट्रक्स

नई दिल्ली (जेएनएन)। छोटे व्यवसाय और निजी इस्तेमाल के लिए पिकअप ट्रक्स अहम भूमिका निभाते हैं। हालांकि इनमें भारी मात्रा में सामान नहीं ढोया जा सकता। छुट्टियों पर लंबे सफर के लिए पूरी फैमिली अगर कुछ जरूरत का सामान अपने साल लेकर चलना चाहती हो तो उन्हें पिकअप ट्रक्स की अक्सर जरूरत पड़ती रहती है। वहीं, खेती और ट्रेवल हॉलिडेज जैसे छोटे मोटे व्यवसाय के लिए भी इन्हें आम तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। आज जागरण ऑटो अपनी इस खबर में भारत में मौजूद पांच सबसे अच्छे पिकअप ट्रक्स के बारे में बताने जा रहा है जिन्हें आप खरीद सकते हैं।

loksabha election banner

1. इसुजु D-Max V-Cross
कीमत - 12.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम चेन्नई)
माइलेज- 14.1 किलोमीटर प्रति लीटर

कंपनी ने इसे पिछले साल लॉन्च किया था और इसका निसी और व्यवसाय दोनों तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 134hp की पावर और 320Nm टॉर्क वाला 2.5 लीटर का 4 सिलिंडर टर्बोडीजल इंजन लगाया गया है। इसके साथ ही सभी व्हील्स में ट्रांसमिटिंग पावर के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी लगाया गया है। इंटीरियर की बात की जाए तो 7 इंच का टच स्क्रीन इंटरटेनमेंट सिस्टम इसे बेहतरीन लुक देता है। स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स के साथ ऑटोमैटिक एसी, टिल्ट एडजस्टेबल स्टीयरिंग और मल्टी इनफॉर्मेशन डिस्प्ले भी इस कार की खासियत में शामिल है। सेफ्टी के मद्देनजर भी ये कार काफी अच्छी है। डुअल फ्रंट एयरबैग के साथ इस कार में एबीएस, ईबीडी और ब्रेक ऐसिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सबसे खास बात ये है कि इस कार के व्हील्स 16 इंच के हैं और ग्राउंड क्लियरेंस के चलते इसे ऑफ रोड पर काफी अच्छे से चलाया जा सकता है।

2. महिंद्रा इम्पोरियो
कीमत - 6.25 लाख से लेकर 7.27 लाख रुपये (एक्स शोरूम)
माइलेज - 13.55 किलोमीटर प्रति लीटर

महिंद्रा इम्पोरियो बाजार में सिंगल और डबल दोनों कैब में उपब्ध है, यानी इसे व्यवसाय और निजी दोनों तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें 2.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड फोर सिलेंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 75bhp की पावर और 220Nm का टॉर्क जनरेट करता है। फ्रंट व्हील ड्राइव वाला इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। कंपनी ने इसे फ्यूल स्मार्ट टेक्नोलॉजी के साथ बनाया गया है, जिससे यह पावर मोड और इको मोड में ड्राइव करने की सुविधा देती है। इसमें पावर स्टीयरिंग है, जिसे टिल्ट और एडजस्ट भी किया जा सकता है। खास बात है कि इसमें 2-डिन म्यूजिक सिस्टम भी दिया गया है।

3. महिंद्रा बोलेरो कैम्पर
कीमत - 6.52 लाख से लेकर 7.53 लाख रुपये (ऑन रोड)
माइलेज - 13 किलोमीटर प्रति लीटर

बोलेरो कैम्पर का बोलेरो के प्लेटफॉर्म पर ही बनाया गया है। इसका फ्रंट बोलेरो जैसा ही रखा गया है और रियर में स्टोरेज स्पेस दिया गया है। इसमें 2.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन दिया गया है, जो कि 62bhp की पावर और 195Nm का टॉर्क जनरेट करता है। फ्रंट व्हील और ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन वाला यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है।

4. टाटा जेनन XT
कीमत - 9.95 लाख रुपये (एक्स शोरूम)
माइलेज - 13.49 किलोमीटर प्रति लीटर

इस सूची में टाटा जेनन XT सबसे ज्यादा पावरफुल पिकअप ट्रक है। हालांकि यह सिर्फ 260 किलोग्राम तक का ही वजन उठा सकता है। इसमें 2.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड 4 सिलेंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 138bhp की पावर और 320Nm का टॉर्क जनरेट करता है। फ्रंट व्हील और फोर व्हील ड्राइव वाला इंजन 5 गियरबॉक्स मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

5. महिंद्रा स्कॉर्पियो गेटावे
कीमत - 9.2 लाख से लेकर 10.18 लाख रुपये (एक्स शोरूम)
माइलेज - 13.5 किलोमीटर प्रति लीटर

महिंद्रा स्कॉर्पियो SUV पर बेस्ड इस पिकअप ट्रक में 2.6 लीटर डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 120bhp की पावर और 280Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें लगा रियर व्हील ड्राइव और फोर व्हील ड्राइव वाला इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.