Move to Jagran APP

EV यूजर्स अब भी कर रहे हैं इन 5 दिक्कतों का सामना, इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले जरूर जानें ये बातें

इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत इस समय अन्य व्हीकल की तुलना में काफी महंगी है। वहीं लंबी जर्नी के लिए इस समय के हिसाब से उतनी फिट नहीं बैठती हैं। क्योंकि रेंज एन्जाइटी और चार्जिंग स्टेशन की कमी की वजह से कोई रिस्क लेने को तैयार नहीं है। (जागरण फोटो)

By Atul YadavEdited By: Atul YadavPublished: Tue, 21 Feb 2023 01:23 PM (IST)Updated: Tue, 21 Feb 2023 01:32 PM (IST)
, इलेक्ट्रिक कार खरीदने से पहले जरूर जानें ये बात

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए काफी जरूरी है। जहां आपको बताने जा रहे हैं उन 5 समस्याओं के बारे में जिसका सामना आपको करना पड़ सकता है। भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल का इस्तेमाल करना अभी भी कहीं न कहीं चैलेंज के रूप में है। आइये जानते हैं क्यों।

loksabha election banner

चार्जिंग की व्यवस्था

अगर आप केवल ऑफिस से घर ईवी से ट्रैवल करना चाहते हैं तो आप घर पर अपनी चार्जिंग की व्यवस्था बना सकते हैं। लेकिन वहीं अगर आपको अपने ईवी से कहीं दूर जाना है तो चार्जिंग प्वाइंट्स की कहीं न कहीं आपको कमी खलेगी। इसके अलावा, अगर घर या ऑफिस के अलावा अपनी गाड़ी से कहीं किसी फंशन या फिर किसी जरूरी काम से अन्य जगहों पर जाते हैं तो आपको चार्जिंग स्टेशन ढूंढने में दिक्कत हो सकती है। वहीं अगर आपको चार्जिंग स्टेशन मिलते भी हैं तो लंबी दूरी तय करने पड़ सकती या फिर अधिक समय खर्च हो सकता है। भारत में अभी भी ईवी चार्जिंग एक बड़ी समस्या है।

महंगी ईवी में क्यों खर्च करें पैसे

इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत इस समय अन्य व्हीकल की तुलना में काफी महंगी है। वहीं लंबी जर्नी के लिए इस समय के हिसाब से उतनी फिट नहीं बैठती हैं। क्योंकि, रेंज एन्जाइटी और चार्जिंग स्टेशन की कमी की वजह से कोई रिस्क लेने को तैयार नहीं है। ईंधन पर होने वाली बचत की लागत को वसूलने में कई साल लग जाएंगे। कुछ गणनाओं से संकेत मिलता है कि ईवी चलाते समय ईंधन पर बचाए गए पैसे का दावा करने से पहले किसी को लगभग 1.40 लाख किलोमीटर ड्राइव करना पड़ता है।

ईवी में कम गाड़ियों का ऑप्शन

क्या आप किफायती कीमत में ईवी खरीदना चाहते हैं? अगर हां तो इस समय आपके पास 10 लाख के अंदर आने वाली गाड़ियों के केवल 2 विकल्प मिलते हैं। वहीं अगर आप पेट्रोल ऑप्शन की ओर देखेंगे तो आपको हैचबैक, सब-कॉम्पैक्ट सेडान, क्रॉसओवर, माइक्रो एसयूवी जैसे कई ऑप्शन मिलेंगे।

अपनी ईवी को कैसे बेचें?

अगर आपसे पूछा जाए की पुरानी गाड़ी को कैसे बेचते हैं तो आप झट से बता देंगे कि ऑनलाइन, ऑफलाइन जैसा चाहो बेच लोगे, लेकिन वहीं अगर आपसे पूछा जाए ईवी को कैसे बेचें तो शायद ये आप न बता पाओ। अभी तक कोई भी वास्तव में नहीं जानता है कि प्री-ओन्ड मार्केट में ईवी का वास्तव में कैसा रिस्पॉन्स रहेगा। अभी ईवी हाल ही में आना शुरू हुई हैं, यही वजह है कि सेकेंड हैंड बाजार में इनका कोई आस्तित्व नहीं मिलता।

कितनी लंबी टिकेगी ईवी की बैटरी?

इस समय अधिकतर ईवी मैन्यूफैक्चरर्स बैटरी पर नियम और शर्तों के साथ 8 साल की वारंटी देते हैं। जबकि बैटरी की लागत कम हो रही है, इसके बावजूद बैटरी ईवी में लगने वाली सबसे महंगी कंपोनेंट है। ऐसे में इसका रखरखाव या फिर बैटरी को ठीक करने या बदलने के लिए पैसा खर्च करना व्यक्तिगत बजट के लिए एक बड़ा खतरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें

क्या Toyota Corolla Cross जल्द होने वाली है लॉन्च? Hyundai Alcazar, Jeep Meridian को देगी कड़ी टक्कर

2023 Tata Safari और Harrier में मिल रहा पांच रंगों का विकल्प, चेक करें अपना फेवरेट कलर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.